अगर आप कब्ज से हैं परेशान तो रोज खाएं ये चीजें


अगर आप कब्ज से हैं परेशान तो रोज खाएं ये चीजें

(Agar Aap Kabj Se hai Presan Toh Roj Khaye Ye Chije)
इस पेज में आप घरेलू नुस्खों के उपयोग से पेट की समस्या से निजात पाने की विभिन्न प्रयोगो के बारे में जानेएँगे।

Ayurvedic Diet Tips to Prevent Constipation: कब्ज आज की दिनचर्या में एक आम समस्या बन गयी है। कब्ज की समस्या में पेट फूलना, कई कई दिनों तक शौच न जाना, शौच आधा अधूरा रहना जैसे अनेकों परेशानिया सामने आती है जो कब्ज की प्रारंभिक चरण होती है। कब्ज की समस्या शुरुआत में कम होती है लेकिन इन्हें।अनदेखा किया जाय तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है। कई बार तो कब्ज के कारण मन मिचलाने, सिर दर्द, किसी काम मे मन नहीं लगना या आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में आप कई प्रकार की मैडिसिन का स्तेमाल करके परेसान हो जाते है और पेट ठीक नही होता इसलिए हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों  को तलाशते हैं.
Constipation problem
Constipation Problem
इन्हें जरूर पढ़े-

तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे।

अगर आपको भी अक्सर कब्ज, गैस की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 9 चीजें इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत जरूर मिलेगी।
1) सेब
सेब एक फाइबर का प्रमुख स्रोत है जिसमे अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कब्ज में फाइबर बहुत गुणकारी होता है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इश्लिये आप रोजाना।एक।सेब जरूर खाये।
Constipation problem
Constipation Help to apple
2) शहद
कब्ज के लिए शहद बहुत लाभदायक है। यह भोजन को अच्छी तरीके से पचाता है और मल त्याग को दुरुस्त बनाता है। इनका प्रयोग रात्रि सोने से पहले शहद और एक गिलास पानी का मिश्रण बनाकर नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर निजात पा सकते है।
Constipation problem
Honey help to constipation

3) नारंगी संतरा/नीबू
गैस या पेट की समस्या के लिए संतरा और नीबू भी बेहद कारगर साबित होता है। एक संतरा में विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में होती है। जो आपके कब्ज की समस्याओं से जल्दी निजात दिलाता है। यह त्वचा और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी लाभकारी फल है। संतरा का प्रयोग सुबह खाली पेट इनके जूस या कलियों के रूप में एवं नीबू के रस को सुबह गुनगुने पानी मे मिलाकर रोजाना लेने से पेट की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।
Constipation problems
Orange help to constipation

4) अरण्डी का तेल
अरण्डी का तेल कब्ज के लिए अति लाभकारी है। यह बहुत गाढ़ा होता है जिससे मलत्याग सरल और पाचन शक्ति मजबूत होता है। आप इसे रात्रि सोते समय अरंडी तेल और हल्के गुनगुना दूध या हल्के गर्म पानी मे मिलाकर लेने से कब्ज की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

इन्हें भी पढ़े-

5) इसबगोल भूसी
र्बइसबगोल की भूसी में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह पेट की ठंडकता को बनाये रखता है। कब्ज के लिए यह रामबाण इलाज है। आप इसका प्रयोग दूध या पानी के साथ, रात को सोने से पहले भीगा कर रख ले और सुबह खाली पेट पी ले। इससे कब्ज की समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी।
Constipation problem
Isabgol help to constipation

6) अलसी का बीज
अलसी में ओमेगा 3 फैटी और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते है। अलसी के बीज को हम सुपर फूड भी कहते हैं। रोजाना एक चम्मच अलसी बीज भूनकर खाने से बेहतर परिणाम आप देख सकते है।
7) पपीता/ अमरूद
फलों में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अमरूद और पपीता, कब्ज के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। इनका सेवन रोजाना किसी भी समय कर सकते है। इन्हें खाने से पाचन तंत्र मजबूत और पेट की विभिन्न समस्याएं समाप्त होती हो जाती हैं।
Constipation problem
Papaya help to constipation

8) फाइबर युक्त हरी सब्जी
फाइबर युक्त हरी सब्जी कब्ज के लिए अति लाभकारी होते है। सब्जी में पालक, लौकी, लालभाजी, जैसे फाइबर युक्त हरी सब्जी का प्रयोग ज्यादा करें। बैगन का प्रयोग न ही करे तो बेहतर है। तली भुनी हुई और मसालेदार खाना से दूरी बनाए रखें।
Constipation problem
Green vegetable help to constipation

9) नियमित व्यायाम
कब्ज से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करने से इस समस्या से जल्दी निजात पा सकते है। इससे पेट की पाचन शक्ति बढ़ती है और गैस की समस्या दूर होती।है।
इन सभी घरेलू नुस्खों के नियमित उपयोग से कब्ज की समस्या से जल्दी ठीक हो सकते है। लेकिन इनके भी पेट की समस्या ठीक नहीं होती तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
Constipation problem
Exercise help to constipation

इस पेज में आपने कब्ज की समस्या को दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में जानकारी पाए। पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।
और अधिक रोजक जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहे।
इन्हें जरूर पढ़ें-




Previous
Next Post »

3 Comments

Click here for Comments
Unknown
admin
14 मई 2020 को 8:02 pm ×

बहुत सुन्दर जानकारी भाई

Reply
avatar
Unknown
admin
14 मई 2020 को 8:03 pm ×

Bahut hi badhiya jankari mila aapke es post se

Reply
avatar