ऐसे 21 खाद्य पदार्थ जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं

ऐसे 21 खाद्य पदार्थ जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं


एक स्वस्थ और फ़िट लाइफ तभी है जब आपका दिल हेल्दी हो। इनके बिना जिंदगी कभी नही हो सकती। लंबी लाइफ और स्वस्थ दिल के लिए आपको अपना दिल को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई विकल्प ही नहीं है। इसके लिए चाहे आपको कुछ भी दैनिक कार्य करना पड़े। हेल्दी दिल के लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट प्लान भी बेहद जरूरी है। इसके सामने यह मायने नहीं रखता कि आप कौन से और कितना समय तक वर्कआउट कर रहे है लेकिन हेल्दी दिल के लिए आपका सही डाइट प्लान नहीं अपना रहे तो नियमित वर्कआउट का कोई स्थान  नही है। डाइट प्लान ही आपको अनुशासित बना सकता है। इसके लिए चाहे किचन में कुछ भी स्वादिष्ट पकवान क्यो न बने । हेल्दी हार्ट की बात हो तो आपको थोड़ा सख्त होना लाजमी है और सही निर्णय ही आपको सफलता की ओर ले जाएगा। 

इन्हें भी पढ़े-

सुरक्षित और स्वस्थ दिल के लिए नियमित एक्सरसाइज, धूम्रपान, अत्यधिक शुगर, से परहेज करना आपके दिल के लिए आधे से ज्यादा बीमारियों को तुरंत समाप्त कर देता है। आपके दिल के लिए कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर, स्वस्थ हृदय के लिए घातक होता है जो निरन्तर आपके हृदय को जोखिम डालता है। इसके लिए आपका अनुशासित डाइट प्लान आपको फिट बना सकता है। खासतौर पर जब आप अपने हल्दी हार्ट के बारे में सोचे।
लेकिन मत्वपूर्ण इस बात की होती है की जब आप सही डाइट प्लान का सुनिश्चित करना सीख लिया तो आप सुनिश्चित लाइफ जीना भी सीख लेंगे बस आपको तोड़ी ऐतिहात बरतनी बहुत जरूरी है।

इन्हें भी पढ़े-
हां स्वस्थ दिल की बात सामने आती है, तो ऐसे में अच्छी डाइट प्लान का अहम रोल बन जाता है। हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम इन दो जरूरी कार्यो से ही आप अपने दिल की बिमारिओ से छुटकारा पा सकते है।
ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ आज हम आपको बताएंगे जो स्वादिष्ट रंगीन नरम होगा उबाऊ नही। इसका मतलब यह जरूरी नहीं है कि आप सभी अच्छी चीज़ों से समझौता कर लें।

दिल के सर्वश्रेष्‍ठ प्राकृतिक आहार
प्रत्येक व्यक्ति के लिए दिल का हेल्दी होना बहुत ही आवश्यक है। इनके अच्‍छी देखभाल और कुछ अच्छी खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपने दिल को हमेशा स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। बॉडी में ट्रांस फैट और बड़ा हुआ कलेस्ट्रोल दिल के लिए बहुत ही हानिकारक होते है इश्लिये आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जो आपके दिल को हमेशा दुरुस्‍त रखने में मदद करेगें।

1) केला-
केला रोज खाने वाले फल है। इसमें सबसे अधिक पोटेशियम पाया जाता है। पोटैशियम ब्लडप्रेशर नियमितीकरण करने का एक प्रमुख स्रोत है। यह बॉडी में सोडियम का नियंत्रण करता है।

2) ओट्स-
यह फाइबर का प्रमुख स्रोत होता है। यह कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण, ग्लूकोज नियंत्रण, फैट्स नियंत्रण, के लिए उपयोगी है। इनका फलों और ड्राई फ़ूड के साथ मिलाकर एक बेस्ट हेल्दीफ़ूड का ऑप्शन बना सकते है।

3) विटामिन सी युक्त खाना-
अपने डाइट प्लान में विटामिन सी युक्त खाना जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि एक स्वस्थ दिल के लिए उपयुक्त डाइट चार्ट बन सकता है। विटामिन सी में एन्टी ऑक्सीडेंट जीवाणुरोधी गुण होती है जो स्वस्थ दिल के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है।

4) बादाम-
दिल के रोगियों के लिए बादाम काफी स्वास्थवर्द्धक होता है। स्वस्थ दिल के लिए यह एक अतिरिक्त अच्छी आहार होता है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्‍टॉल नियंत्रण के लिए लाभदायक है। दिल का दौरा होने की आशंका को भी कम करता है।

5) सोयाबीन-
सोयाबीन में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें विटामिन फाइबर और खनिज भी अधिक प्रतिशत में पाया जाता है। जिनके सेवन से दिल स्वस्थ और फिट रहता।

6) चुकंदर-
चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट युक्त जड़ वाली सब्जी है। इनके जूस रक्तचाप नियंत्रण कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण को कम करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

7) गोभी-
गोभी ब्रोकोली की तरह एक महत्वपूर्ण पोषण आहार होता है। गोभी में विटामिन की मात्रा होती है जो दिल के लिए लाभकारी होती है।

8) दालचीनी
दालचीनी का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। दालचीनी कोलेस्ट्रॉल कम करने या नियमन बनाये रखने में सहायक होता है। गर्मी के मौसम में इनका प्रयोग कम ही करें तो बेहतर होगा।

9) लौकी-
लौकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। इनके नियमित जूस या साग के उपयोग से फायदा जल्दी होता है।

 इन्हें भी पढ़े-

10) मछली-
मछली में ओमेगा3 फैटी एसिड होता है। जो ब्लड में फैट को कम करता है। साथ ही रक्त की थक्का को कम करता है एवं बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रण बनाये रखता है। सालमन, झींगा आदि प्रकार की सी फिश आपके दिल के लिए अच्छी होती इसलिए दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

11) प्याज-
प्‍याज में विशेष प्रकार की गंध और रसायुक्त कन्द होता है। जो रक्तचाप को नियंत्रित बनाये रखता है। दिल का धड़कन बढ़ जाने पर प्याज गुणकारी होता है साथ ही कब्ज व पाचन शक्ति के लिए लाभदायक होता है। इनका उपयोग आप सलाद के रूप में कर सकते हैं।

12) डार्क चॉकलेट-
डार्क चॉकलेट दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक पोषण आहार का कार्य करता है। यह रक्तचाप का नियंत्रण करता है। डार्क चॉकलेट में उपस्थित कोको दिल के लिए फायदेमंद होता है इश्लिये इन्हें अपने आहार श्रृंखला में शामिल करना बहुत गुणकारी है।

13) रेड वाइन
रेड वाइन में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिसे अंकुर से बनाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही रक्त वाहिकाओं को साफ करते हुए ब्लॉकेज के खतरा को कम करता है। रोजाना एक गिलास रेड वाइन या अंगूर जूस से दिल की बीमारियों के खतरा से बचा जा सकता है।

14) शहद
शहद में विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। इनके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलता है। इससे दिल को मजबूती मिलती है। शहद ब्लडप्रेशर, फैट जैसे दिल की बीमारियों के लिए लाभदायक होते है।

इन्हें भी पढ़े-

15) पपीता
स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद पपीता दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से पपीता खाना दिल के लिए गुणकारी होता है। यह आंखों की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

16) ओटमील
ओटमील में ओमेगा फैटी एसिड, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषण तत्वों से भरपूर होता है। यह दिल को हेल्दी बनाये रखने का बहुत अच्छा विकल्प है। ओटमील एक अनेक पोषक तत्वों युक्त उपयुक्त नाश्ता है। जो दिल को स्‍वस्‍थ और रखने में मदद करते है।

17) जैतून का तेल-
जैतून का तेल बॉडी के लिए फायदेमंद होते है। यह मोनोसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत है। जो कि कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों नियंत्रित करता है।

18) लहसुन-
लहसुन औषधि गुणों युक्त स्वास्थ्य वर्द्धक तना है। लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है। इनके गन्ध बहुत तिष्ण होते है। इनके जड़ी बूटी का उपयोग सदियों से दवा के रूप में किया जा रहा है। लहसुन रक्तचाप कम करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने तथा रक्त में प्लेटलेट्स के निर्माण को नियंत्रित रखता है। इनके नियमित 3-4 कलिया खाने से बॉडी में इम्युनिटी और दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम करता है।

19) अखरोट-
अखरोट एंटीऑक्सिडेंट युक्त ड्राइफूड है। इसमें बादाम की तरह ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड पाया जाता है। यह बॉडी में फैट कम करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के खतरा से बचाता है।

20) ग्रीन वेजटेबल/फाइबर-
दिल को फिट और स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन वेजटेबल या फाइबर युक्त पोषण आहार बहुत लाभदायक होते है। ग्रीन वेजटेबल में फाइबर, कैराटेनाइड्स, विटामिन, प्रोटीन, और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक, लौकी, ब्रोकली, ब्राउन राइस, रोटी, दाल, जई, जौ, आदि ऐसे हरी सब्जियां और ड्राई वेग है जो हृदय के लिए बहुत लाभदायक होते है। घुलनशील फाइबर के सेवन से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर में भी कमी आती है।


21) टमाटर-
इनका उपयोग अधिकतर सब्जियों के रूप में किया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें फाइबर, विटामिन सी और ए, ऑक्जेलिक अम्ल, पोटैशियम और लाइकोपीन अधिक प्रतिशत में पाया जाता है। इनके नियमित सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम और स्वास्थ्य ठीक रहता है।

इन सभी पौष्टिक आहार को लेकर आप अपने दिल की ख्याल अच्छे से कर सकते है। दिल के लिए यह हेल्दी फ़ूड आपको हमेशा फिट और तंदरुस्त बनाये रखेगा।  इस पेज में आपने 21 सुपर फ़ूड के बारे में जाने जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत ही आवश्यक है।
इसी प्रकार और अधिक रोजक जानकारी पाने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहे।
इन्हें भी पढ़े-
वजन बढ़ाने के आठ घरेलू उपाय
बिना जिम जाएं होम एक्सरसाइज से कैसे फिट रहे





Previous
Next Post »