आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय Dark Circles Remove Home Remedy

आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय(Dark Circles Home Remedy)


खूबसूरत चेहरे की सुंदरता आंखों से होती है (बात वही हो जाती है कि आंखे भी कुछ बोलती है) चाहे वह लड़की हो या लड़का हर यंग पर्सन गुड लुक दिखना चाहता है आजकल की इस भीड़ वाले जिंदगी में अक्सर आप लोगो ने देखा होगा बहुत से लोगो के आंखों के नीचे काले सर्कल होते है जो चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देता है। यह  काले घेरे (Dark Circles) महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या बनी हुई है। कई महिलाएं मेकप से डार्क सर्कल छुपाने की कोशिश करता है। जो ज्यादा देर तक नही छिपता। रोचक जानकारी यह है कि इस समस्या का होना केवल महिलाओं में ही है यह बात पर्याप्त नहीं, आजकल पुरषो में भी यह समस्या अधिक देखे जा रहे है।

Dark circle remove face , kale ghere ko dur karne ke upay
Stress woman on dark circle face

आंखों पर डार्क सर्कल होने के कारण-


इसके अनेक कारण होते हैं जिनमें तनाव (Stress), पर्याप्त नींद नहीं लेना, अनुवांशिक, गर्भावस्था, मोबाइल या कम्प्यूटर का अधिक प्रयोग, पानी कम पीना, दैनिक खानपान, खराब लाइफस्टाइल, शराब स्मोकिंग का अधिक प्रयोग, थकान, खून/आयरन की कमी, हार्मोन असंतुलन जैसे अनेको कारण होते है जो डार्क सर्कल की समस्या को बढ़ावा देता है। हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ ऐसे ही आसान घरेलू तरीके (Dark Circles Home Remedy) बताने जा रहे हैं, जिससे आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और फिर से अट्रैक्टिव पर्सन बन सकते है।

इन्हें भी पढ़े-
पिम्पल्स हटाने के 8 घरेलू उपाय
कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण एवं इनके उपचार

आंखों के काले घेरे को दूर करने के घरेलू उपाय(Dark Circles Home Remedy)-


1) गुलाब जल(Rose water)
प्रयोग- रुई को गुलाब जल में भीगो कर डार्क सर्कल वाले जगह पर लगभग 10 मिनट तक रखे रहें इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा अच्छे से धो ले। लगातार 30 दिन तक, दिन में दो बार करने से आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है।
Rose water remove to dark circle, gulab jal se dark circle kale ghere dur krna
Rose water remove to dark circle

2) टमाटर और नींबु(Tomato and Lemon)
प्रयोग- एक-एक चम्मच ताजी टमाटर रस और नींबु रस को अच्छे से मिलाकर डार्क सर्कल वाले जगह पर दिन में दो बार 10 मिनट तक लगातार लगाने से आपको आंखों के काले घेरे से निजात पाना शुरू हो जाएगा।
Tomato and lemon remove to dark circle, tamatar or nibu se dark circle dur krna
Tomato and lemon remove to dark circle

3) एलोवेरा(alovera)
प्रयोग- एलोवेरा आयुर्वेदिक एंटीबैक्टीरियल औषधि है। इनका प्रयोग आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इन्हें डार्क सर्कल वाले जगह पर गुदा वाले भाग को रगड़ने से डार्क सर्कल जल्दी दूर हो जाते है।

Alovera remove to dark circle, slivers se dark circle dur krne ke upay
Alovera remove to dark circle

4) आलू का रस(Potato juice)
प्रयोग- आलू को अच्छे तरीके से कद्दूकस करके उसके रस को रुई की सहायता से भीगा लीजिए। इसके बाद आंखों के डार्क सर्कल वाले जगह पर लगा ले। ध्यान रहे की इन्हें आंखों पर नही पढ़ने दे। निरन्तर प्रयोग से आप स्वयं ही इस असर को देख पाएंगे।

Potato remove to dark circle, aalu se dark circle dur krne ke upay
Potato remove to dark circle

इन्हें भी पढ़े-
गर्मियों और सर्दियों में मुलायम और चमकदार बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

5) बादाम तेल(Almond Oil)
प्रयोग- बादाम तेल बॉडी की नाजुक जगह पर लगाने के लिए बेहतर होता है। बादाम तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है। इनका प्रयोग नाईट में सोने के पहले डार्क सर्कल वाले जगह पर लगाकर पूरी रातभर रहने दे सुबह ठंडे पानी से चेहरा अच्छी से धो ले। लगातार प्रयोग से डार्क सर्कल कम होते जाएंगे।

Almond oil remove to dark circle, badam ke tel se dark circle dur krne ke upay
Almond oil remove to dark circle

6) ठंडा दूध(Cold Milk)
प्रयोग- ठंडा दूध को कटोरी में रखकर रुई को अच्छे से भीगा लीजिए फिर उसे डार्क सर्कल वाले जगह पर 5 से 10 मिनट तक रख दे। इस बात का ध्यान रखे डार्क सर्कल पूरी तरह ढका रहे। समय होने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। यह प्रयोग दिन में दो बार जरूर करें।

Cold milk remove to dark circle, thanda dudh se dark circle dur krne ke upay
Cold milk remove to dark circle

7) नारियल तेल(Coconut Oil)
प्रयोग- कोकोनट ऑयल मॉइस्चराइजर होते है। इन्हें हाथों के सहारे आंखों के डार्क सर्कल वाले जगह पर लगाकर तोड़े देर तक हल्की हाथों से मालिस करने से आंखों के काले घेरे जल्दी ठीक हो जाते है।
Coconut oil remove to dark circle nariyal tail se dark circle dur krne ke upay
Coconut oil remove to dark circle

8) ग्रीन टी बैग(Green Tea Bag)
प्रयोग- आंखों के सूजन दूर करने और आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने में ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कारगर साबित होते है।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आंखों के काले घेरे( डार्क सर्कल) से आप जल्दी निजात पायेंगे। इनके अलावा अपने जीवन शैली में कुछ उपर्युक्त कारणों जैसे शराब, स्मोकिंग, कम पानी पीना, अधिक रात तक जगना, तनाव, मोबाइल का अधिकाधिक प्रयोग आदि को कम करके आप अपने चेहरे से डार्क सर्कल दूर कर सकते है।

नोट:- इस बात का ध्यान जसरूर दे कुछ डार्क सर्कल समस्याएं बढ़ती उम्र और जेनेटिक प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए अगर इन घरेलू नुस्खों से डार्क सर्कल दूर नहीं होते तो आप अपनी त्वजा से ज्यादा छेड़खानी न करें। घरेलू नुस्खों का ही प्रयोग करें और साइड इफ़ेक्ट से दूर रहे।

निश्चित ही आप इस पेज से जुड़े रहकर हेल्थ से सम्बन्धी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़े-
गर्मी में पांच टिप्स अपनाकर सेहत का कैसे रखे ख्याल
सुबह जल्दी उठने के तरीके व फायदे




Previous
Next Post »