गर्मी में पांच टिप्स अपनाकर सेहत का कैसे रखे ख्याल How to take care of health by adopting five tips in summer

 गर्मी में पांच टिप्स अपनाकर सेहत का कैसे रखे ख्याल

(How to take care of health by adopting five   tips in summer)


नमस्कार, आप सभी महोदय को मैं अपना My Comfort Health में स्वागत करता हु।
आप सब जानते है कि मई का महीना शुरुवात हो गई है और यह माह प्रचंड गर्मी और लू से प्रारम्भ होता है। इस माह की तेज प्रचंड गर्मी के प्रभाव में सब जीव जंतु और पूरा वनस्पति अछूते नही है। यहां तक कुआँ, तालाब, नदी सब इनसे प्रभावित रहते है। इनके बीच नौकरीपेसा, किसान मजदूर आदि सभी गर्मी और स्वास्थ्य के परवाह किये बिना अपने कार्य में लगा रहता है। आज हम इस प्रचंड गर्मी से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स अपनाकर अपने बॉडी को तंदरुस्त रख सकते है।

Garmi me 5 tips apnakar sehat ka kaise rkhe khyal
Healthy summer tips


1)रंगीन फल-
इस गर्मी के मौसम में रंगीन फल जैसे तरबूज, अनार, ककड़ी, आम, सेब और गन्ने की रस बहुत ही लाभदायक होती है जो शरीर मे पानी की कमी को दूर करने के साथ चेहरे में निखार लाता है। इनके स्थान पर दही छाछ प्याज का सेवन भी अति लाभदायक साबित है।

2)नशीले पदार्थों से परहेज-
नशीले पदार्थों जैसे बीड़ी सिगरेट तम्बाखू और शराब के अधिक उपयोग से कोशो दूर रहें। चाय काफी का भी सेवन अधिक न करे केवल सुबह के समय ले। इससे बॉडी में गर्मी उत्पन्न करता है जो शरीर में पानी की कमी एवं गर्मी पैदा करता है। इनके स्थान पर रंगीन फलों का सेवन बहुत लाभदायक है।

3)तली व मसालेदार चीजो से परहेज-
गर्मी के दिनों में अधिक तली हुई सब्जी मसालेदार चीजे जैसे पोहा, भटूरे, मांस मछली, अंडा आदि शरीर को बहुत हानि पहुचाती है। बंद पैकेट चीजे जैसे चिप्स, नमकीन, एवं मिर्ची लगे पदार्थो से दूर रहना स्वास्थ्य के लिए बेनिफिट होता है।

इन्हें भी पढ़े-
चार योगासन करें और दिन भर फिट तंदरुस्त रहे
डिप्रेशन या अवसाद क्या है और इससे कैसे दूर करें

4)पौष्टिक चीजो का सेवन-
गर्मी के दिनों में नींबू, संतरा रस सुबह खाली पेट लेने से विटामिन C को पूरा करते है और बॉडी में निखार बनाये रखते है। नारियल पानी, निम्बू सेक, जलजीरा, भूसी एवं पुदीना जैसे ठंडे चीजो का सेवन बॉडी में पाचन शक्ति, गैस, कब्ज आदि को दूर करते  है बॉडी में वृद्धि एवं पानी की कमी को भी दूर करते हुए शरीर को शीतलता दिलाता है। इन पौष्टिक चीजो के उपयोग से अनेक बीमारियां से लाभ होती है।

5)हल्के हवादार कपड़ा-
इस गर्मी के दिनों में बॉडी को पर्याप्त ठंडी हवा का मिलना बहुत ही आवश्यक है इससे गर्मी का प्रभाव कम पड़ता है और बॉडी को शीतलता मिलती है। गर्मी में हल्के रंगीन कपड़े, ढीले कपड़े, सूती कपड़ो का उपयोग करना चाहिए। धूप से निकलते समय शरीर पूरी तरह ढका रहे जिससे शरीर मे सूरज की तेज धूप धीमी पड़े और बॉडी सुरक्षित रहे। आंखों को ढकने के लिए चश्मा और चेहरे को ढकने के लिए स्कार्प का प्रयोग करें। चेहरों को धूप से सुरक्षित रखने के लिए अच्छी कम्पनी की सनक्रीम का उपयोग करना चाहिए।
              इस गर्मी के महीना में खट्टे फलों, कम भोजन, बेल का शरबत, हरी सब्जी, सुपाच्य खान पान, इमली रस, फ्रिज के चीजो से दूर रहे, अत्यधिक पानी का सेवन। इन सभी पदार्थों के सेवन से गर्मी से बचा जा सकता है। इन टिप्स को हर कोई पूरा अपना तो नही सकता लेकिन कुछ तरीको को अपनाना बॉडी के लिए अति आवश्यक है इनके न करने से पेट की बीमारी, पीलिया, डिहाइड्रेशन एवं लू लगने जैसे अनेक बीमारियों से घिर सकते है। इस प्रकार इन टिप्स को अपनाकर गर्मी से होने वाली समस्याओं से बच सकते है।

निश्चित ही आपने इस पेज के साथ जुड़कर कुछ नई जानकारी प्राप्त की होगी। आपका इस पेज के साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद।
 
इस प्रकार की और अधिक रोजक जानकारी जानने के लिए हमारे नीचे लिखे लिंक पर क्लिक जरूर करें।

Previous
Next Post »