गर्मियों और सर्दियों में मुलायम और चमकदार बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके Follow these easy methods for soft and shiny hair

गर्मियों और सर्दियों में मुलायम और चमकदार बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Follow these easy methods for soft and shiny hair-

नमस्कार, आप सभी महोदय को अपना मैं My Comfort Heath में स्वागत करता हु।
Expert Hair Care Tips:- गर्मी हो या सर्दी दोनो महीनों में धूल-मिट्टी अधिक मात्रा में होती है इनके तोड़ी सी लापरवाही सिर में रुसीपन और खुजली का कारण बन सकता है। इनके कारण बालो का चमक भी खो सकते है। अच्छे शेम्पू से नियमित बालों का सफाई करने के साथ घर से बाहर निकले पर सिर पर स्कार्प या दुप्पटे से पूरी तरह ढकने से बालो को सुरक्षित बना सकते है।
Hair fall

इन्हें भी पढ़े-

             अक्सर आप सबने देखा होगा टीवी विज्ञापनों में बालो को हेयर फॉल, डेंड्रफ, ग्लोइंग चमकदार बालो के लिए अनेक शैम्पू का इस्तेमाल करने के लिए रिकम्नडेड करता है जो बालों को सुरक्षित रखने के साथ ही चेहरे की सुंदरता को निखारता है।

आइए जाने गर्मियों में बालो का चमक कैसे बनाये रखें-
     How to keep hair shine in summer

1) सिर में रूखेपन और खुजली से बचाव के लिए हमेशा साफ रखें।
2) सिर को नियमित रूप से शैम्पू कंडीशनर का हफ्ता में 3-4 दिन इस्तेमाल करें। जिनसे बालों की पसीना, अतिरिक्त तेल साफ हो जाएगा।
3) तेज धूम में निकलने से पहले सिर अच्छी से स्कार्प दुपट्टे से ढके रहे।
4) सिर या बालो में अधिक खुजली होने पर उपचार चिकित्सक से सलाह लेना उचित है।
5) मैजिक हेयर पैक का इस्तेमाल करे जिससे बाल की रुखीपन, हेयर फॉल से छुटकारा एवं बालो को साइन ग्लोइंग बनाये रखेगा।

     बाल धोने के तरीके जिसे आप अपना सकते है-
  Hair washing methods you can adopt

1) नेचुरल तेल जैसे बादाम तेल से बालो को 5 मिनट तक मसाज करें।
2) मसाज के पश्चात शैम्पू से अच्छे तरीके से धोएं।
4) शैम्पू से धोने के बाद कन्डीशनर का इस्तेमाल करें।
5) बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोएं।
6) बाल पूरी तरह सूखा ले, हेयर ड्रेयर का इस्तेमाल ना करें।
7) नेचुरल तेल या क्रीम लगाए(चिपचिपा रहित)।

आइए अब जाने सर्दियों में अपना बाल का कैसे रखे ख्याल-
     How to take care of your hair in winter

इस सर्द मौसम में बालों का ट्रिमिंग करना ज्यादा उचित रहता है। अगर बाल अधिक समय तक गीला रहे तो बालों में रूखापन व बेजान दिखाई देता है। जिससे बालो के दो मुहे बाल टूटने की सम्भावनाएं ज्यादा होती है। सर्दी के मौसम में बालों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता अधिक होती है अधिकतर लोग सर्दियों के दिनों में बाल गिला होते है जिससे बालो में डेंड्रफ और खुजली होने की समस्या बढ़ जाती है।

इन समस्यों के वजह से बालों का हेयर फॉल और सफेद होने की सम्भावनाएं अधिक हो जाती है इश्लिये बालो को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए ये आसान टिप्स अपना सकते है-

1) - सर्दीयो के महीनों में धूल कण की मात्रा अधिक होती है इसलिए बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा बनाये रखे, दुप्पट्टे और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

2)सर्द मौसम में बालों का ट्रिमिंग करना ज्यादा उचित रहता है। अगर बाल अधिक समय तक गीला रहे तो बालों में रूखापन व बेजान दिखाई देता है।

3) हफ्ता में 2-3 दिन तक नियमित गुनगुने पानी, गर्म नारियल पानी या बादाम के तेल से 10 मिनट तक मसाज करें। जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होती है और रूखापन की समस्या से छुटकारा मिलता है और बाल स्वस्थ रहते है।

4) सर्दियों के मौसम में रोज बाल न धोए। नियमित धोने से बाल रुखी और बेचान पढ़ जाती है। हर दिन बाल धोने से बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल सुख जाएगी जिससे हेयर फॉल, खुजली, डेंड्रफ, जैसे समस्या आ सकता है।

इस पेज में आपने बालो को सुरक्षित रखने के लिए कई आसान टिप्स जाने। जिससे गर्मियों और  सर्दियों में अपने बालों को चमकदार और रुखीपन जैसे अनेक समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इस पेज में जुड़े रहने के लिए धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े-

Previous
Next Post »