जिम जॉइन करने से पहले जान ले ये 9 जरूरी बातें


जिम जॉइन करने से पहले जान ले ये 9 जरूरी बातें(Gym join karne se pahle jaan le ye 9 jaruri bate)

अगर आप अपने लाइफस्टाइल को पूरी तरह फिट, अट्रैक्टिव, अच्छी बॉडी बनाने और तंदरुस्त रखना चाहते है और जिम जॉइन करना चाहते है तो इनके लिए कुछ टिप्स अपनाना बहुत जरूरी है।  स्वस्थ रहने और फिट रहना भी आज के समय मे एक जीवनशैली का हिस्सा बनता जा रहा है जाहे वह नौकरीपेशा, उद्योगपति, फिल्म स्टार या सेलिब्रिटीज क्यो न हो। अपने आपको फिट तंदरुस्त रखने के लिए जिम जॉइन करना सहज बना दिया है। 'जिम' ज्वाइन करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप सही तरीके व नियमों का ध्यान रखने वाले जिम को ही ज्वाइन कर रहे हैं या नहीं।
इन्हें जरूर पढ़ें-

इसके लिए जिम पहली बार जॉइन करना चाहते है या जॉइन किया है तो आपको इनके कुछ अहम बातें जानना बहुत जरूरी है। 
इनके लिए आपको इन 9 बातों को ध्यान रखना बहुत आवश्यक है जिससे आप अपने गोल अचीव कर सकते है।

Gym joining tips
First time Jim joining tips
1) बॉडी की पूरी जांच कराना
2) प्रशिक्षित ट्रेनर
3) सही जिम का चुनाव
4) जिंम में प्रयोगिक शब्द
5) जिम इक्विपमेंट
6) कपड़ें का चुनाव
7) वार्मअप
8) सफाई का ध्यान
9) मोबाइल से दूरी बनाये

1) बॉडी की पूरी जांच कराना-
किसी भी जिम या एक्सरसाइज करने से पहले आप अपनी पूरी बॉडी की जांच करा लें। सही तरह से जिम या एक्सरसाइज करने के लिए अपना हार्ट प्लस, ब्लड प्रेशर, पल्स रेट की जांच करना बहुत जरूर है।

2) प्रशिक्षित ट्रेनर
जिम में अलग अलग आयु के लोग आते है। उम्र और फिटनेस लेवल के हिसाब से दोनो में काफी फर्क होता है। यहाँ यंगस्टर्स और मिडिल ऐज के लोग आते है। यंगस्टर्स ज्यादातर बॉडी बिल्डिंग के लिए आते हैं तो कुछ लोग सामान्य रूप से फिट रहने के लिए। जिम में ऐसे तमाम लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए जिसका ट्रेनर का उच्च प्रशिक्षित होना बेहद आवश्यक बन जाता है।
Trained trainer
3) सही जिम का चुनाव
जिम के बाहरी दिखावे या फैंसी होने से आकर्षित होने से पहले आप पहले पूरी तरह जांच ले की अच्छी जिंम ट्रेनर हो जिसे मसल्स बनाने वेट लॉस टिप्स एक्सपीरियंस रहे, मशीनें कही पुरानी तोड़ी है, अच्छी जिंम लोकेशन भीड़भाड़ से दूर रहे, उनके पास कौन कौन से जिंम इक्यूपमेंट है, जिंम की सफाई कैसे हो इन सब बातों का चुनाव करना बहुत जरूरी है जो आपको अपने गोल अचीव करने के लिए बहुत मत्वपूर्ण हो सकता है। साथ ही, जिम का चुनाव करते समय इस बात पर ध्यान रखे कि वह आपके लाइफस्टाइल अनुकूल हो, उसे बढ़ावा देने वाले हो।

4) जिंम में प्रयोगिक शब्द
जिम जॉइन करने से पहले आपको जिम में प्रयोगिक शब्दो को जानना बहुत जरूरी है जिससे आप जिंम के बारे में अवेयर हो सके और आप, अपने ट्रेनर के बीच प्रयोगिक आपसी बातचीत सरल हो सकें। जिससे आप ट्रेनरों के द्वारा प्रयोग होने वाले शब्दों से खुद को जल्दी अवेयर कर पाए।

इन्हें जरूर पढ़ें

5) जिम इक्विपमेंट
जिम में इस्तेमाल होने वाले बॉडी इक्विपमेंट मशीनें न्यू ब्रांडेड तथा उच्च क्वालिटी के हो जो आपकी सेहत को फिट करने के लिए मत्वपूर्ण है।  जो आपकी बॉडी साइज को विकशित करने के लिए जरूरी है। इक्विपमेंट का सुरक्षित होना यानी एक्सरसाइज के समय किसी भी प्रकार की दुर्घटना से दूर रखते है।
Jim equipment
6) कपड़ों का चुनाव
जिंम में कपडों का सही होना जरूरी है। जिंम कपड़ो के हिसाब से भी किया जाता है। कपड़े टी-शर्ट और लोवर जैसे न ज्यादा ढीले हो और न ही ज्यादा टाइट, इस चुनाव में टीशर्ट और लोवर बेस्ट विकल्प हो सकता है एवं कम्फर्ट स्पोर्ट शु का होना भी सही है। ठंड के दिनों में कपड़े लेयर में  पहनें, जिसे गर्मी लगने पर बाद में बदला जा सके। जिम में अपने साथ पानी की बोतल लेकर जरूर जाएं।

7) वॉर्मअप
जिम जॉइन करने से पहले आपको वार्मअप करना बहुत जरूरी है इनके करने से आपके मांसपेशियों में खिंचाव, या चोट लगने से बचा जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ दिन से जॉगिंग, स्ट्रेचिंग आदि से शुरूआत करें।
Warm-up
8) सफाई का खयाल
एक्सरसाइज या जिमिंग करने से पहले और बाद में आपको अपनी बॉडी की सफाई पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जिमिंग के दौरान अपने साथ एक टॉवेल जरूर रखें जिससे आप पसीना पोछ सकें। वर्कआउट के बाद बॉडी का तापमान सामान्य होने के बाद ही नहाये।

9) मोबाइल से दूरी बनाये
वर्कआउट करते समय मोबाइल फोन से दूरी बनाएं रखें। चाहे एक्सरसाइज के बाद भली ही प्रयोग करें। लेकिन जिमिंग के दौरान मोबाइल का प्रयोग बिल्कुल ही ना करें क्योकि इनसे ध्यान भटक सकता है और आप एक्सरसाइज पर पूरी ध्यान नही दे पाएंगे। इससे कभी दुर्घटना होने की संभावना भी हो सकता है।
इस पेज में आप जिम जॉइन करने से पहले कुछ आवश्यक बातों को जानना जरूरी समझा। इन बातों को जानकर आप सुरक्षित और अपने बॉडी बनाने, फिट रहने जैसे गोल जल्दी अचीव कर सकते है......इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद!

इन्हें जरूर पढ़ें-
वजन बढ़ाने के आठ घरेलू उपाय
वजन कम करने के पांच आसान घरेलू उपाय
शराब पीने के हो सकते है गंभीर नुकसान


Previous
Next Post »