क्यों कोरोना वायरस खतरनाक है मानव शरीर के लिए आइए जाने लक्षण फैलाव और इनसे बचाव कैसे करें

क्यों कोरोना वायरस खतरनाक है मानव शरीर के लिए आइए जाने लक्षण फैलाव और इनसे बचाव कैसे करें

नमस्कार, आप सभी महोदय को मैं अपना My Comfort Health में स्वागत करता हु।

कोरोना वायरस-
इस कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव को जानने से पहले हम इनके बारे में कुछ महत्पूर्ण जानकारी पर बात कर लेते है-
Corona virus figram
Source wikipedia nCOV

        यह अनेक प्रकार के विषाणुओं के समूह है जो पक्षियों और स्तनधारियो में उत्पन्न होता है। इनका मानव स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है इनसे श्वास तंत्र संक्रमण और सर्दी जुकाम खासी जैसे लक्षण दिखाई देते है। इनका लक्षण 5 या इनसे ज्यादा दिनों के बाद पहचान में आता है। अभी तक इस वायरस के रोकथाम के लिए कोई असरदार या पूर्ण रूप से प्रमाणित वैक्सीन नही बना है।  केवल अभी मानव परीक्षण चल रहा है। वर्तमान समय मे इनके प्रकोप को देखते हुए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक टिका/वैक्सीन बनाने के लिए दिनरात एक कर दिए हैं। अभी वर्तमान में इनकी कोई निश्चित वैक्सीन की खोज नही हुई है। इनसे बचने के लिए  बॉडी में प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर इस वायरस के लक्षण को दूर किया जा सकता है।

इन्हें भी पढ़े-

आइए अब जाने 

क्यों कोरोना वायरस खतरनाक है मानव शरीर के लिए आइए जाने लक्षण फैलाव और इनसे बचाव कैसे करें-

कोरोना वायरस की उत्पत्ति-
इस वायरस का संक्रमण सबसे पहले चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुआ जो नावेल कोरोना वायरस 2019 समूह का ही एक उदाहरण है। 2019-20 के वुहान शहर से इस वायरस का प्रकोप या फैलाव सबसे ज्यादा भयावक है जिनका संक्रमण इतनी तेजी से हुआ कि इनकी संख्या कई देशों की पूरी जनसंख्या से भी अधिक है। चीन से फैला यह वायरस पूरी दुनिया में अपना पैर पसारे हुए है। WHO द्वारा हाल ही में इनका नाम COVID-19 रखा। इनका असर स्वास्थ्य के साथ ही देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था पर पड़ा है जिनसे देश मे आर्थिक वैश्विक मंदी का भयानक रूप दिखा जा रहा है। पिछले कई महिनों से ही सभी जगह की शेयर बाजार धराशायी हो चुका है।

वैश्विक महामारी-
दुनिया भर में कोरोना वायरस देश की 213 से अधिक देशो में अपना संक्रमण या पैर पसारे हुए है।
World wide corona case
Worldwide corona cases
अब तक दुनिया भर में वर्तमान माह 30 जुलाई 2020 के आंकड़ों के अनुसार इनसे टोटल 10,590,953 से अधिक मरीज संक्रमित, 514,021 व्यक्तियों की मृत्यु वही 5,798,270 मरीज ठीक होने की पुष्टि हुई है। 
दुनिया मे अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश है जहां 1 लाख 30 हजार से अधिक व्यक्तियों की मौत एवं 27 लाख 27 हजार 853 संक्रमित मरीज मिले है।
वही भारत की स्थिति अन्य देशो के मुकाबले बेहतर और सुधारात्मक स्थिति पर दिखाई पड़ रहा है।
India corona cases
India corona cases

देश मे अभी तक 5 लाख 85 हजार 792 संक्रमित, 3 लाख 47 हजार 979 स्वस्थ एवं 17,410 की मृत्यु हो चुकी है।
Corona recovery rate india
Source my gov

वर्तमान भारत मे अभी तक 3% मृत्यु दर एवं 59% ठीक होने वालों में से है। भयावक कोरोना वायरस के प्रभाव से कोई अछूते नही है क्यो न वह देश की प्रधानमंत्री हो डॉक्टर हो या पुलिस प्रशासन हो। इनसे केवल समाजिक दूरी बनाकर  रोकथाम पाया जा सकता है।


आइए अब इनके लक्षण जाने-
COVID-19 कोरोना वायरस में सबसे पहले धीमी बुख़ार होता है। इसके बाद तोड़ी तोड़ी सूखी खांसी होती है और फिर 5 या एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है।
Source-WHO
आप इस बात से सतर्क रहें इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण ही है यह सामान्य फ्लू भी हो सकता है। इसके विपरीत आपको स्वयं ऐतिहात के तौर पर सतर्क रहने की सलाह ही उपयुक्त है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज़्यादा परेशानी, किडनी फ़ेल होना हाथ पैर और सिर में दर्द होना एवं इनकी संक्रमण अधिक होने से यहां तक कि मौत भी हो सकती है। इनका प्रभाव बुजुर्ग या जिन लोगों को पहले से अस्थमा, मधुमेह या हार्ट की बीमारी है उनके मामले में ख़तरा गंभीर हो सकता है। सर्दी ज़ुकाम और फ्लू में के वायरसों में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं। सामान्य फ्लू एवं कोरोना वायरस का लक्षण सामान्य तौर पर एक ही होते है इश्लिये सतर्क रहें और इनसे बचने के लिए अपनी स्वास्थ्य परीक्षण करने ही बेहतर साबित हो सकता है।

आप पढ़ रहे हैं

क्यों कोरोना वायरस खतरनाक है मानव शरीर के लिए आइए जाने लक्षण फैलाव और इनसे बचाव कैसे करें-

कोरोना वायरस के संक्रमण या फैलाव-

1) सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा करने से।
2) घर में मेहमान या किसी सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजनों से।

3)घर का सामान ऑनलाइन न मंगाकर,  घर के सभी के सभी व्यक्तियों का बाहर जाना व सामान लाने से।
4) ऑफ़िस, स्कूल, खेल मैदान, बाजार, या सार्वजनिक जगहों पर जाने  से।

5) सामाजिक दूरी बनाकर नही रखने से संक्रमण का फैलाव तेजी से होना।
6) सर्दी जुकाम की स्थिति में लोगो से दूरी बनाए रखे या मास्क लगाए।

7) एक ही कमरे में रहने से और साझा रसोई व बाथरूम के लगातार उपयोग से।
8) सार्वजनिक जगहों से आकर हैंड सेनेटाइज नही करना मास्क नही लगाने से संक्रमण जल्दी फैलता है।

कोरोना वायरस के बचने के उपाय-

1) मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे पूरी तरह ढंका रहे।
2) कोरोना सर्दी जुकाम के लक्षण दिखाई देने वाले खांसी और छींक वाले लोगो से सामाजिक दूरी बनाए रखे सतर्क रहें।
Source-WHO

3) अपने हाथ अच्छी तरह साबुन से धोएं या बार बार सेनेटाइज करें।
4) खांसते या छींकते वक़्त अपना मुंह ढंक लें

5) खांसते छींकते वक्त हाथ साफ़ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

6) खांसी सर्दी बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने पर तुरन्त डॉक्टर के पास जाए।

7) सामाजिक दूरी बनाकर घर पर रहे और सतर्कता बनाये रखें।

8) साझा रूम, रसोई, बाथरूम को लगातार सेनेटाइज और साफ रखें।

9) सार्वजनिक कार्यक्रमों, ऑफिस, स्कूल, खेल मैदान, भीड़ वाली जगह, ट्रेन, बस,ओटो आदि से दूरी बनाना संकमण की रोकथाम के लिए उपयुक्त साधन हो सकते है।


10) बॉडी में इम्युनिटी बनाये रखने के लिए गिलोय, अदरक, हरी सब्जी, हल्दी, चवनप्राश, जैसे हर्बल चीजो का सेवन अधिक मात्रा में करें जो आपके बॉडी में वायरस के विरुद्ध प्रतिरोधक का कार्य करेगा।

महत्वपूर्ण बिन्दु-
यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO), पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) से प्राप्त सूचना के आधार पर हम आपको कोरोना वायरस से बचाव के तरीके व बचाव बता रहे हैं। जैसे एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर यात्रियों की स्क्रीनिंग हो या फिर लैब में लोगों की जांच, केंद्र एवं राज्य सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई तरह की चैलेंचेज तैयारी की है। इसके अलावा किसी भी तरह की मीडिया अफवाह से बचने, दूरी बनाए सतर्क रखने, खुद की सुरक्षा के लिए कुछ उद्देश्य या निर्देश जारी किए हैं जिससे कि कोरोना वायरस से निपटा जा सकता है और लोगो को इनके संक्रमण से बचाया जा सकता है। इस प्रकार इन सभी कारणों के कारण ही कोरोना वायरस मानव शरीर के लिए खतरनाक है क्योंकि वायरस अपने आपको बॉडी के हिसाब से अरजेस्ट कर रहा है इस लिए सरकार की दिशा निर्देश का पालन कर स्वयं और देश की रक्षा में अपना सहयोग दे।

इस प्रकार आपने निश्चित ही इस आर्टिकल में कोरोना वायरस क्या है? इनके उत्पत्ति, लक्षण, फैलाव, बचने के उपाय एवं मानव शरीर के लिए कोरोना वायरस क्यो है खतरनाक जैसे प्रश्नों की विस्तृत जानकारी प्राप्त किये होंगे।

इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद और अधिक रोचक जानकारी के लिए हमारे पेज पर बने रहे।


इन्हें भी पढ़े-


Previous
Next Post »