पिम्पल्स हटाने के 8 घरेलू उपाय

पिम्पल हटाने के 8 घरेलू उपाय

(Pimple hatane ke gharelu upay)
पिंपल निकलने की समस्या बेहद आम हो गई है। खासकर ऑयली त्वचा में यह अधिक होती है, उन्हे पिंपल ज्यादा परेशान करते हैं जैसे आजकल युवाओं में पिंपल्स एक आम समस्या हैं। महिलाओं और लड़कियों में यह अधिक देखा जाता है क्योंकि उनके शरीर में हॉर्मोन परिवर्तन अधिक होता है। जिनसे चेहरे पर लाल रंग के दाने जिन्हें कील कहते हैं और दबाने पर सफेद रंग का पदार्थ निकलता है। वैसे इन्हें बिलकुल दबाना नही चाहिए, ऐसा करने से उस जगह पर गहरे व स्थाई दाग बन सकते हैं।
Pimple remove tips
Pimple Remove tips
इन्हें भी पढ़े-

पिंपल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि असहनीय दर्द भी देते हैं। इस स्थिति में अक्सर लोगो का सवाल होता है कि हम चेहरे से पिम्पल कैसे हटायें? इससे कैसे निजात पाये इस सवाल का उपाय हम अपने इस आर्टिकल में घरेलु नुस्खों से सम्बंधित जानकारी देने वाले है। इस पेज में हम पिंपल होने के कारण मुंहासे हटाने के उपाय के बारे उचित घरेलू उपाय बताएंगे।

निर्देश:- पाठक जरूर ध्यान दे की यह पिम्पल के लिए घरेलू उपाय ट्रिटमेंट नहीं हैं, इनसे बचाव और इनके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने का एक तरीका साधक हो सकता है। हमने आपके लिए आयुर्वेदिक नुस्खों के अनुरूप आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे तरासे है जो चेहरे की मुहासो से आपको छुटकारा दिला सकते हैं.

पिम्पल होने के कारण-
1) प्रदूषण-
प्रदूषण और धूल मिट्टी से चेहरा गंदा हो जाता है और चेहरे पर चिपक जाते है जिससे पिंपल्स हो सकता है।

2) अनुवांशिकता-
परिवार में किसी को बार-बार पिंपल होते हैं, तो अन्य सदस्यों को भी मुंहासे होने की आशंका बढ़ जाती है, जो अनुवांशिकता की समस्या हो सकती है.

3)हार्मोनल बदलाव-
अक्सर बढ़ती उम्र में चेहरों में मुहांसे होना आम बात है क्योंकि इस समय हार्मोनल परिवर्तन होता है। महिलाओं में हॉरमोन बदलाव जैसे मासिक धर्म, रजोनिवृति, गर्भावस्था जैसे स्थितियों के कारण भी पिम्पल हो सकते है

4) चाय, कॉफी-
ज्यादा कॉफी या चाय पीने से भी पिंपल्स हो सकते हैं।

5)दवाओं के कारण-
दवाओं के अधिकाधिक प्रयोग एवं मानसिक बीमारियों वाले मरीजों को भी पिम्पल हो सकते है।

6)केमिकल कॉस्मेटिक चीजो के प्रयोग-
सौंदर्य प्रसाधनों का अधिक प्रयोग करने से भी पिंपल निकल आते हैं। अक्सर महिलाएं मेकअप में रहती हैं इनमें प्रायोजित केमिकल के अधिक समय तक रहने से चेहरे में पिम्पल होने का कारण बन जाती है।

7)खानपान से जुड़ी आदतें-
फैट कैलोरी से जुड़ी आदतों के कारण चेहरों में पिम्पल को बढ़ावा देता है।

8)मानसिक तनाव-
मानसिक तनाव में बने रहने से पिम्पल हो सकते है क्योंकि इनके कारण हार्मोनल बदलाव होता है जो बॉडी की अंदरूनी क्रियाओं में भी बदलाव करता है।

इन्हें भी पढ़े-

पिम्पल हटाने के डेली इलाज-
1)फेस को ताजी पानी से बार बार धोना
2)हेल्दी फ़ूड का प्रयोग
3)बैठकर अधिक मात्रा में पानी पीना
4)कैलोरी युक्त जंक फूड से दूर रहना
5)प्रतिदिन कुछ समय तक मेडिटेशन एवं योग करना
6)तनाव मुक्त दिनचर्या का होना
7) अधिक मेकप से दूर रहें।

पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय
(Pimple hatane ke gharelu upay)
(निर्देश- पिम्पल हटाने के इन घरेलू उपायों को प्रयोग करने से पहले अपने हथेली के पीछे साइड में इनको पेस्ट कर लगा ले इससे आपको अपने बॉडी में इनका एलर्जी होने का प्रमाण ज्ञात हो जाएगा फिर चेहरे में इस्तेमाल करें)

1)हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल क्रीम की भांति कार्य करता है जो इनकी प्राकृतिक गुण है यह चेहरे की हीलिंग व ग्लोइंग के लिए लाभकारी हो सकते है। इन्ही वजह से इसे पिंपल व मुंहासों को ठीक करने की गुणकारी हर्बल कह सकते है।

इस्तेमाल-
चुटकी भर हल्दी लेकर उसे पेस्ट बनाकर 10 मिंट तक लगाए रखे फिर अच्छे से धो ले।(रात में सोने से पहले दूध के साथ मिश्रण बनाकर)

2)बेकिंग सोडा:
यह बॉडी में pH संतुलन का कार्य करता है। इनके प्रयोग से मुहांसों से जल्दी निजात पा सकते है।
इस्तेमाल-
बैकिंग सोडा की कुछ मात्रा को पानी मे लेकर गाढ़ा पेस्ट बना ले फिर पिम्पल वाले जगहों में 5 मिनट तक लगाए रखे, ताजी पानी से चहरे धोकर मोसचुराइजेशन क्रीम लगा ले। इनके लगातार प्रयोग से पिम्पल ठीक हो जाएंगे।

3)एलोवेरा
पिम्पल की समस्याओं से निजात पाने के लिए एलोवेरा का मांसल वाले भाग का प्रयोग बहुत गुणकारी है क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल  एंटीसेप्टिक गुण एवं एंटी-एक्ने गुण पाया जाता है जो पिम्पल में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने के साथ सूजन को भी समाप्त कर देता है।

4)पुदीना-
पुदीने में मेंथॉल नाम से ठंडक रस पाया जाता है जो पिंपल साफ करने एवं बैक्टीरिया मुक्त करने में लाभकारी है। पुदीने के रस को पिंपल्स पर समय समय पर लगाते रहने से
पिंपल्स छूमंतर हो जाते हैं।

5)नींबू
पिम्पल हटाने के लिए घरेलू उपयोगों में नीबू का प्रयोग अधिक होता है क्योंकि इनमें काफ्लेवोनोइड जीवाणुरोधी पाया जाता जो चेहरे में मौजूद बैक्टीरिया को शीघ्रता से नष्ट करता है और चेहरे को निखारता है। नींबू में सिट्रस एसिड भी पाया जाता है जो चेहरे के लिए गुणकारी है। इसी वजह से नींबू को पिंपल के घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है।
इस्तेमाल-
कटोरी में नीबू का रस निचोड कर उसमें कुछ मात्रा में पानी डालकर मिश्रण बना ले। उनके बाद रुई की सहायता से पिम्पल्स वाले स्थानों पर 30 मिनट तक लगाकर ताजी पानी से धो ले। आप इसके लगातार प्रयोग से फर्क जरूर महसूस करेंगे।

6)मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी भी मुंहासे हटाने के घरेलू नुस्खे में से एक है।  इस मिट्टी में त्वचा की तेल ग्रंथियों के प्राकृतिक तेल को सोखकर चेहरे पर जमी गंदगी को साफ कर देती है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मुंहासे कम हो सकते हैं क्योंकि यह त्वचा को गहराई से साफ कर सकती है.

इस्तेमाल-
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, शहद, और गुलाब जल का मिश्रण बनाकर उसे चेहरे पर सूखते तक लगाए रखे। और सूखने के बाद ताजी ठंडी पानी से चहरे अच्छी से धो ले।

7)नारियल तेल
इस तेल में जीवाणुरोधी विटामिन-ई पाया जाता है। इसी वजह से नारियल तेल का इस्तेमाल पिम्पल हटाने और त्वचा को नरम मॉस्चुराइज कर स्किन इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है

इस्तेमाल-
नारियल तेल को शहद के साथ मिलाकर पिम्पल वाले स्थान पर लगाने से गुणकारी लाभ होता है।

8)लहसुन-
चेहरे से पिम्पल दूर करने के लिए लहसुन पेस्ट के स्तेमाल से इन समस्याओं से निजात पा सकते है। लहसुन में विशेष प्रकार की एलिसिन एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो मुहासो को पनपने नही देता और चेहरे को चमकदार बनाये रखता है। इनका प्रयोग शहद के साथ मिश्रण बना कर करे।

नोट- पिम्पल्स जब ज्यादा बढ़ने लगें और घरेलू नुस्खों से काम न करें तो तुरंत मुंहासे के इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।
इस पेज में आपने चेहरे से पिम्पल हटाने के घरेलू नुस्खों के बारे जाने। और अधिक जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहे।


इन्हें जरूर पढ़े-



Previous
Next Post »