सर्दी जुकाम खांसी के 10 घरेलू उपाय 10 home remedies for cold cough

सर्दी जुकाम खांसी के 10 घरेलू उपाय 10 home remedies for cold cough

Home Remedies For Dry Cough and Cold: मानसून ठंडी हवाओं और पानी के साथ आने वाली है। जो इस मौसम में चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है। यह ठंडी हवा गर्मी से राहत तो देती ही है साथ ही मौसमी सम्बन्धी के तरह की बीमारियों को भी साथ लाती है जैसे सर्दी- खाँसी और फ्लू। आप देखे भी होंगे कि इस समस्या से हर कोई जूझते रहते है। इस समस्या को देखते हुए लोग मेडिकल से अंग्रेजी दवाइया खरीदने लगते है जो हमारे बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है। हम आपको इस पेज आज ऐसे देशी घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपके बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही इस मौसमी सर्दी-खाँसी, फ्लू जैसे समस्याओं को कुछ ही दिनों में समाप्त कर देगी।
Cough cold problem sardi khansi dur krne ke upay
Cough cold problem

इन्हें जरूर पढ़े-

जानने और रोजक वाली बात यह है कि इन बिमारिओ का होना बॉडी में इम्युनिटी की कमजोरी होने से सम्बन्धी होती है, इनके कमजोरी होने से ही हमारे बॉडी में प्राकृतिक मौसमी सम्बन्धी बीमारियां उत्पन्न होती है। जिनपर बदलते मौसम का असर जल्दी पड़ता है। जैसे, सर्दियों के शुरू होते ही कई लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी होने लगती है। अक्सर यह परेशानियां घरेलू उपायों से ठीक हो जाती है।

आइए जाने इन सर्दी- जुकाम को घरेलू उपायों से कैसे दूर करें-

1) तुलसी के पत्ते और काला नमक
यदि आप सर्दी-जुकाम से परेसान है तो तुलसी के 2-3 पत्ते, काले नमक के साथ दिन में दो बार खाएं। इन घरेलू नुस्खों के नियमित प्रयोग से आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

Tulsi and salt solution to cough cold 

2) गुनगुना हल्दी वाला दूध

हल्दी औषधि गुणकारी होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट होते है। इनका प्रयोग मौसमी परिवर्तन में होने वाली सर्दी-खांसी के लिए किया जाता है। यह बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। इनका प्रयोग हल्की गुनगुने दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में दो बार करने से बॉडी में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियों से जल्दी राहत मिलती है।

Turmeric milk solution to cough cold
Turmeric milk solution to cough cold

3) लौंग और शहद
लौंग और शहद एंटीऑक्सीडेंट औषधि है जिसमे बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की गुण होती है। इनका प्रयोग पिसे हुए लौंग को शहद के साथ अच्छी तरीके से मिश्रण बनाकर दिन में सुबह शाम एक एक बार लेने से सर्दी खांसी जल्दी दूर हो जाते है।

Cloves and honey solution to cough cold
Cloves and honey solution to cough cold

4) गाजर का जूस
अक्सर जिन लोगो को सर्दी खाँसी की समस्याएं होती रहती है उनके लिए गाजर का जूस बहुत लाभकारी होते है। गाजर के जूस से इम्युनिटी क्षमता बढ़ती है और साथ ही सर्दी खांसी की तकलीफ जल्दी दूर हो जाती है.
Carrot juice solution to cough cold
Carrot juice solution to cough cold

5) भाप लेना
सर्दी-खांसी के कारण गला और नाक पूरी तरह बंद जैसे हो जाती है जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप एक पतीले में पानी उबालकर एक चम्मच नमक मिला लीजिए फिर सावधानी रखते हुए पतीले जमीन पर रखकर एक चादर ओढ़कर सांस अंदर और बाहर की ओर ले। इससे आपकी गला ओर नाक खुल जाएंगे और सांस की तकलीफ भी दूर हो जाएगी। दिन में 2-3 बार अवश्य करें। लाभ जल्दी मिलेगी।

इन्हें जरूर पढ़े-

6) अदरक, नींबु और शहद की चाय
अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण होते है। इनका प्रयोग चाय के रूप में अदरक, नीबू और शहद के मिश्रण बनाकर किया जाता है। इसमें लौंग भी मिला सकते है। यह घरेलू मिश्रण सुखी सर्दी खांसी दमा के उपचार के लिए रामबाण औषधि होते है। अदरक उल्टी से भी राहत दिलाती है।

Gingger lemon and honey mixture solution to cough cold
Gingger lemon and honey mixture solution to cough cold

7) चवनप्राश
चवनप्राश विभिन्न औषधिय मिश्रणों से बने होते है।जो बॉडी में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास तो करता ही है साथ मे मौसमी सर्दी-खांसी को दूर करने में मदद करता है।चवनप्राश की 10-15 ग्राम(एक चम्मच) मात्रा का सेवन दिन में दो बार अवश्य करें।

8) विटामिन सी का सेवन 
विटामिन सी कैसे प्रकार की फलो और सब्जियों में पाई जाती है जैसे नीबू, संतरा, ब्रोकली आदि। इनका नियमित रूप से सेवन करने पर आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाती है।

Eating to vitamin c item
Eating to vitamin c item

9) गर्म पेय पदार्थों का सेवन 
सर्दी-खांसी से जल्द छुटाकारा पाने के लिए आपको गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे चाय में लेमन अदरक लौंग शहद का मिश्रण, गुनगुने दूध में हल्दी का मिश्रण, गर्म पानी मे नमक के मिश्रण से भाप लेना या गरारा लेना। आप इन सभी प्रयोगों को अपनाकर सर्दी जुकाम से छुटकारा पा सकते है।

Hot drinkable item solution to cough cold
Hot drinkable item solution to cough cold

10) काली तुलसी और मसालों वाला काढ़ा
इन सर्दियों के मौसम में होने वाली सर्दी खांसी के घरेलू उपचार के लिए काली तुलसी और मसाला वाली काढ़ा का प्रयोग कारगर होते है। काढ़े में पानी, तुलसी पत्ते, लौंग, अदरक, काली मिर्च, इलायची, गुड़ के तोड़ी मात्राओं को मिश्रण बनाकर, उबालकर पीने से सर्दी खांसी, बंद नाक और गला जल्दी ठीक हो जाते है।
Tulsi and brew masala solution to cough cold
Tulsi and brew masala solution to cough cold

नोट:- कुछ बाते जो ध्यान देने योग्य है। सर्दी खांसी के घरेलू उपाय सिर्फ सामान्य सर्दी-खांसी होने की स्थिति में ही लाभकारी होते हैं। अगर घरेलू उपचार के इन माध्यमों के इस्तेमाल करने के 2 से 3 दिन बाद भी आपकी समस्या बनी रहती है या और भी ज्यादा बिगड़ती है, तो अपने चिकिस्तक से संपर्क जरूर करें।
इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।
और अधिक रोजक जानकारी के लिए इस पेज से जुड़े रहे।
इन्हें जरूर पढे-








Previous
Next Post »