शराब पीने के हो सकते है गंभीर नुकसान Drinking can cause serious harm

      शराब पीने के हो सकते है गंभीर नुकसान
   Drinking can cause serious harm

नमस्कार, आप सभी महोदय को मैं अपना My Comfort Health में स्वागत करता हु। 
शराब सेहत के लिए कितना हानिकारक है इस बात से आप भली भांति परिचित है इनका प्रभाव आप आसपास के समाज मे होने वाली आपसी विवाद से स्पष्ट देख सकते है। लोग शराब के लिए भीख मांगना, विवाद करना, बीमार रहने तक जैसे झूठी नाटक करते है। इस बात से लोग अनजान बने रहते है कि शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नही है। लोग पैसे के जुगाड़ होते ही सीधे ठेके को निकल जाते है उन्हें दिन रात का कोई फर्क ही नही दिखता।

Harm drinking Shrab pine ke ho skte hai gambhir nuksan
Harm Drinking
इन्हें भी पढ़े-

सुबह जल्दी उठने के तरीके व फायदे


         आप को बता दे कि यह शराब या मंदिरापान का सेवन करना प्राचीन काल से ही शौख में रहा। शराब का दोष और गुण दोनो एक ही साथ बने रहते है। हालांकि इनका कम मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य पर टॉनिक का असर पड़ता है। आप जानते है कि अति सर्वत्र वर्जयेत अति का अंत निश्चित है इश्लिये शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए जहर है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि इनकी कितनी मात्रा लिया जाय।

    मादक पेय पदार्थों में एथेनॉल पाया जाता जो शरीर मे अलग अलग प्रकार की 200 से भी ज्यादा बीमारियों को उत्पन्न करने के लिए उत्प्रेरित करता है। यह हृदय, पित्त, लिवर, मस्तिष्क और कैंसर जैसे गम्भीर बीमारियों को बढ़ावा देता है। यह बॉडी में इन्सुलिन स्तर और मस्तिष्क की एकाग्रता को प्रभावित करता है।
आजकल कम उम्र के युवा युवती भी शराब का सेवन अधिक मात्रा में सेवन करने लगा है।

आइए हम आज शराब से होने वाले नुकसान के बारे में जाने जिनकी सीमित मात्रा से अधिक लिया जाय तो बॉडी को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है

शराब पीने वालों और सीमित उपयोग करने वालो में कहा जाय तो यह दिन में एक ड्रिंक लेने के बाद रुक जाय ऐसा बात उनके सामने नही रहता। इस बात को समझाने वाले अनेक होते है लेकिन बात मानने वाले नही के बतौर होते है। अगर इस बात को शराबी समझ जाएं तो उन्हें कार्डियोलॉजी विशेषज्ञों की आवश्यकता ही नही पड़ेगी। लेकिन इन लोगो को इस बात पर मना लेना अतिशयोक्ति जैसा बात साबित हो सकता है।।

महत्वपूर्ण बिंदु जरूर पढ़े-

शराब के अत्यधिक सेवन से लीवर सिरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय मासपेशियों को नुकसान, लिवर कैंसर, मानसिक रोग, फायरिंक्स नुकसान, स्तन कैंसर, मलाशय रेक्टम कैंसर, माउथ कैंसर लिवर सूजन व जलन जैसे 200 से अधिक गम्भीर लाइलाज बीमारिया उत्पन्न कर सकता है जो बॉडी को खोखला बना कर गम्भीर खतरा पहुचाता है।।

1) विभिन्न रिपोर्ट के अनुसार वाहन दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा संख्या शराब के अत्यधिक सेवन करने वाले होते है।

2) परिवार में किसी अन्य सदस्यों का ड्रिंक करना और पारिवारिक विवादों कलह का होना शराब सेवन को बढ़ावा देता है।

3) शराब के कारण हिंसक अपराधो के मामले जैसे चोरी, हत्या, आत्महत्या जैसे विभिन्न सम्भावनाएं अत्यधिक देखा जा सकता है।

4) शराब का मस्तिष्क में सबसे ज्यादा असर दिखाता है। इनके लेने मात्र से ही तुरन्त मष्तिष्क में प्रभाव पड़ता है और शरीर अनियंत्रित, क्रोधी, अत्यधिक बोलना, अवसाद या डिप्रेन से अपने आप ही रोना जैसे अनेक मानसिक का प्रभाव देखे जा सकते है।

5) इनके प्रयोग से महिलाओं में स्तन कैंसर जैसे गम्भीर लाइलाज बीमारी का खतरा अधिक बढ़ा है। यह जानकारी प्रमाणित है कि शराब के अधिक सेवन से स्तन कैंसर के मामले अधिक देखे जा रहे है। लगभग 3 लाख महिलाओं पर किये गए अध्ययनो से पता चला है कि जो दिन में एक से अधिक बार ड्रिंक करता है उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।
Drink wine, wine sharab
Drinking can cause serious harm
इस प्रकार आपने शराब से होने वाली गम्भीर लाइलाज बीमारी के बारे जाने। उपरोक्त गम्भीर बीमारियों के नाम सुनते ही शरीर कांप जाता है। इश्लिये दोस्तो शराब का सेवन सीमित मात्रा में लेना उचित है या इनका सेवन करना ही बंद कर दे। आप स्वयं पर नियंत्रण करके इस लत से दूर हो सकते है यह स्वयं पर निर्भर करता है। इनके स्थान पर फल खाएं, मिठाई खाये, हरी सब्जी खाये जो बॉडी हमेशा तंदरुस्त बनाये रखेंगे।

आज हम इस पेज में शराब के गम्भीर नुकसान के बारे में जाने। इसके सेवन मात्र से परिवारिक समाजिक विवाद कलह, हिंसक अपराध, आत्महत्या, चोरी, मानसिक बीमारी जैसे स्थिति एवं सम्भावनायें अत्यधिक दिखाई देते है। इस स्थिति को दूर करना अपने ही मानसिकता और स्वयं की भावनाओ आदर्शो पर निर्भर करता है। इश्लिये आपको स्वयं ही इन बातों को समझकर एक स्वस्थ और आत्मसम्मान से भरे जीवनयापन कर सकते है।

इन्हें भी पढ़े-




Previous
Next Post »