वजन बढ़ाने के आठ घरेलू उपाय Eight home remedies to gain weight

 वजन बढ़ाने के आठ घरेलू उपाय

Eight home remedies to gain weight

नमस्कार, आप सभी महोदय को मैं अपना My Comfort Health में स्वागत करता हु।
वर्तमान समय मे जिस तरह लोग अपने बड़े मोटापे से परेसान है वजन कम करने और स्लिम फिट बॉडी के लिए महंगी से महंगी जिम जॉइन कर रहे है, वही इनके पीछे कई लोग कुपोषण से ग्रसित है और कम वजन की समस्या से जूझ रही है जिस कारण लोग तो मजाक उड़ाते ही है अपने पिचके गालो से खाते पीते घर के नही लगते या पाचन शक्ति की कमजोरी होना होता है। कुपोषण से अनेक बीमारियों के मरीज बने हुए है। इन समस्या से घबराए नही कुछ उपाय और तरीको को अपना कर कुछ ही दिनों में मसल्स गेन, गुड लुक और गुड पर्सनालिटी बना सकते है।
Wajan bdane ke upay wet tips
Wet tips


गुड लुक गुड पर्सनालिटी बनाना कौन पसन्द नही करता हर व्यक्ति का अपना सपना होता है कि हम भी अट्रैक्टिव दिखे मसल्स बनाये और बीमारियों से कोशो दूर रहते हुए स्वस्थ निरोग रहे।

                इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जाएंगे जिससे कुछ ही दिनों में अपना बॉडी गेन कर सके और लोगो के सामने आत्मविश्वास कायम रख सके।

                   वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय-
     Eight home remedies to gain weight

1)भीगे काली चना-
आप काले चने से अपना मसल्स गेन कर सकते है इसके लिए सोने के समय साफ पानी मे धोकर चना को पानी मे सुबह होते तक भीगा दे और सुबह फ्रेश होने के बाद चना खा ले और उसके पानी को भी पी ले। इससे आपके शरीर मे पाचन शक्ति मजबूत, फाइबर मिलेगा जो शरीर की एनर्जी बनाये रखेगा। दालों वाली चीजो में प्रोटीन होता है जिनके खाने से वजन शीघ्र बढ़ता है।

2) अनार-
अनार बॉडी के लिए रामबाड़ है इसीलिए इसे एक अनार की सौ बीमार की कहते है। यह अनेको बीमारियों में लाभदायक कारगर साबित है। अनार वजन बढ़ाने व खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है और शरीर मे फाइबर की भी पूर्ति करता है। इस कारण दिन में एक गिलास अनार का जूस जरूर पिये।
Pomegranate

3) केला और दूध
केला और दूध प्रत्येक जगह मिलने वाली चीज है। केले के निरन्तर उपयोग से अवश्य ही वजन बढेगा। इससे पाचन शक्ति मजबूत और कैलोरी प्राप्त होता है जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। केला को दूध में मिलाकर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। इनके अलावा केला और दूध से  मिल्क शेक बनाकर पीया जा सकता है। दूध शरीर मे कैल्शियम की पूर्ति करती है। जिससे शरीर की हड्डी मजबूत होता है।
Banana milkshake

4) अंजीर और किशमिश
प्रतिदिन अंजीर और किशमिश की बराबर मात्रा को खाने से शरीर मे वजन तेजी से बढ़ता है। इसे अच्छे से धोकर पानी मे रातभर भिगाकर सुबह खाने से शरीर का जल्दी से विकाश होता है।

5)घी
सीमित मात्रा में घी खाना लाभदायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फैट और कैलोरी होती है जिसके कारण पाचन जल्दी और पूरी तरह होती है। इसे खाने की चीजो जैसे रोटी, साग, और दालों में भी डालकर खा सकते है। इस प्रकार इनका नियमित व संतुलित मात्रा में उपयोग करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

6) अंडा और मछली
अंडा व मछली प्रोटीन का मुख्य स्रोत है। इनके अलावा इनमें कैलोरी फैट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की कोशिकाओं में एनर्जी प्रदान करता है और इन्हें विभाजन या विकसित करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। इनके उपयोग करने से शरीर का वजन जल्दी बढ़ता है। ध्यान रहे कच्चा अंडा का सेवन कभी न करे।
Fish and agg

7) बादाम और मूंगफली
ड्राई फूड का रोजाना सेवन करना शरीर मे एनर्जी बरकरार बनाये रखता है। वैसे ही बादाम जो मानसिक शक्ति बढ़ाने में मदद करता है वही इनका 2-5 नग का उपयोग दूध में भिगोकर सुबह लेने से वजन जल्दी बढ़ता है। ऐसे ही  मूंगफली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अधिक प्रचुरता वाली स्त्रोत है। इनके नियमित सेवन से वजन और शरीर जल्दी बढ़ता है।
Almond and peanut

8) पर्याप्त नींद
वजन बढ़ाने में नींद का पर्याप्त होना अति आवश्यक है। इनसे बॉडी रिलेक्स होता है और खाये हुए चीज शरीर मे जल्दी लगता है। पर्याप्त नींद का होना अति आवश्यक है इससे शरीर का वजन बढ़ने से पूरी तरह सम्बन्ध रखता है। पर्याप्त नींद नही लेने से शरीर मे कमजोरी, आंख में दर्द या लाल हो जाना, सिर दर्द एवं पूरे शरीर मे दर्द का अनुभव होता है जिनके कारण पाचन शक्ति कमजोर पढ़ जाती है और खाया हुआ भोजन बॉडी में नही लगता जो वजन बढ़ाने के लिए हानिकारक हो जाता है। इश्लिये पर्याप्त नींद वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

               वजन बढ़ाने के लिए क्या ना करे
         What not to do to gain weight

1) अनावश्यक मसल्स गेन दवाइया, विज्ञापन वाली दवाइया, प्रोटीन सिप्लिमेंट आदि का चिकिस्तक के बिना परामर्श से न ले। इनके उपयोग से शरीर को साइड इफेक्ट भी हो सकता है जो शरीर के लिए जहर का कार्य करता है।
बिना चिकित्सक सलाह के इन दवाइयों से दूर रहे।
2) जंक फूड से कोशो दूर रहे यह शरीर मे धीमी जहर का काम करता है। इनके सेवन से शरीर अंदर से कमजोर होती है जबकि इनका लाभदायक इतना होता है कि बॉडी गए जरूर करता है लेकिन इस प्रकार की जंक फूड शरीर के लिए अति हानिकारक है। इनके स्थान पर रंगीन फल लेना चाहिए।

सलाह- 


मसल्स गेन करना चार दिनों में वजन बढ़ाना ये खेल नही है इनका तरीका अनेक हो सकता है किंतु वजन बढ़ना जरूरी नही क्योकि प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग अलग होता है हर चीजो का इफ़ेक्ट हर व्यक्ति की शरीर मे अलग अलग होता है किसी की जेनेटिक प्रभाव के कारण कम खाये बिना बॉडी गेन कर जाता है तो वही जगह अधिक खाने वाले लोग पतले ही होते है इसलिए जेनेटिक प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के शरीर मे होता है। अगर किसी व्यक्ति का शरीर गेन नही करता तो वह शरीर को साइड इफ़ेक्ट या जबरदस्ती ना करे इनके लिए चिकिस्तक का सलाह लेना आवश्यक है।

आपने इस आर्टिकल में वजन बढ़ाने के तरीके और इनके उपायों से परिचित हुए एवं इनमें आवश्यक बातें भी जाने जो वजन बढ़ाने के लिए ध्यान देने योग्य है।

आपका इस पेज से जुड़ने के लिए धन्यवाद।।इस प्रकार की और नई नई जानकारी पाने के लिए नीचे लिखे लिंक पर क्लिक करे।




Previous
Next Post »

2 Comments

Click here for Comments