वजन कम करने के पांच आसान घरेलू उपाय


वजन कम करने के पांच आसान घरेलू उपाय


नमस्कार, मैं टिकेश्वर वर्मा आप सभी महोदय को अपना Heath Care Lifestyle में स्वागत करता हु। इस पेज में आप वजन कम करने के घरेलू और दैनिक उपायों के बारे में जाएंगे।
           प्रत्येक व्यक्ति का चाह होता है कि हम सबके सामने अट्रैक्टिव दिखे लोगो को अच्छा लगे। अधिकतर आदमी अपने सिर को ढकने और शरीर के लिए महंगी से महंगी कपड़ो को खरीद लेते है लेकिन अपने फिटनेस पर कोई तोड़ा सा भी ध्यान नही देते जो जिसके कारण पर्सनालिटी अट्रैक्टिव नही लगता ओर कम ध्यान देने से शरीर मे मोटापा का बढ़ना आमबात हो जाती है, लोग मोटापा से परेसान हो जाते है ।
Wajan kam krne ke upay wet loss tips
Wet loss tips

 इन्हें भी पढ़े-

आमतौर पर देखा गया है कि मोटापा अपने ही जीवनचर्या की देन है। मोटापा का होना अपने आप मे ही अच्छा नही लगता है। प्रत्येक व्यक्ति अपने बॉडी को फिट और तंदरुस्त बनाना चाहता है लेकिन लोगो की खान पान ही मोटापा का कारण बनता है। वर्तमान समय मे लोग अपने बड़े हुए मोटापा और पेट की चर्बी से परेसान है। यह परेसानी सामान्यतः शहरों में ही अधिक दिखाई दे रहे है। अगर आप सोचते होंगे कि दो हफ़्तों में वजन कम करना है तब आपको स्वयं की आदतों में परिवर्तन करना होगा इससे बिल्कुल ही मोटापा कम किया जा सकता है।
हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही मोटापा से इजात पा सकते है, आपको इसके लिए महंगी से महंगी जिम जॉइन नही करना पड़ेगा। इसका सीधा संबंध यही होता है कि अपने शरीर मे जमा हुए फैट कैलोरी को सही अनुपात में या धीरे धीरे नियंत्रित करना।

1)खाने की आदत-
अगर लोग अपने खाने की सही रूटीन रखे तोह निश्चित ही मोटापा से नियंत्रण पा सकते है। लेकिन आजकल शहरों से लेकर गावो तक देखा गया है कि लोग बड़े संख्या में घर का खाना छोड़कर गली चौराहों में लगे होटलों से बने फ़ास्ट फ़ूड की और आकर्षित हुए जा रहे है जैसे स्वीट ब्रेड , पेस्ट्री, कुकीज, पिज़्ज़ा, बर्गर, स्नेक, चिप्स इन फ़ास्ट फ़ूड में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो शरीर के लिए अति हानिकारक है।  इस खाने की आदत में जो हम खाते है वो शरीर को लगता है इस प्रकार की चीजो में कैलोरी, शुगर अधिक मात्रा में होती है। जो शरीर के लिए समस्या बड़ा सकती है। इन चीजों को परहेज करके आप मोटापा कम कर फिट बन सकते है।
इन्हें भी पढ़े-

2)ग्रीन टी-
मोटापा  कम करने के लिए ग्रीन टी भी बहुत फायदेमंद होती है । ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो चर्बी की मोटी परत को धीरे धीरे नष्ट करती है । इसका सेवन प्रतिदिन बिना शक्कर डाले करें। ग्रीन टी बनाने की विधि के लिए आप एक कप पानी गर्म ले और उसे गर्म कर ले , अब उसमे एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और 5 से 6 मिनट तक उबालकर पानी छान कर आप इसमें शहद या नींबु का रस मिला कर डेली पियें । रोजाना ग्रीन टी के उपयोग से आपका बढ़ा हुआ वजन कण्ट्रोल में आने लगेगा और आप फिट होने लगेंगे। नियमित सेवन करने से निश्चित ही बॉडी में लाभ दिखाई देगा।

3)नीबू शहद और गर्म पानी-
अगर आप मोटापा से निजात पाना चाहते है तो इस प्रयोग से मोटापा कम किया जा सकता है। सुबह शौच आदि से निवृत  होने के पश्चात एक गिलास हल्के गरम पानी में 1 चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर  इसमें थोड़ी मात्रा में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करें |यह प्रयोग अधिकतम 3-4 माह तक निरन्तर लेने से आप बेहतर परिणाम पा सकते है।  यह उपाय बहुत पुराना परन्तु कारागर उपाय है |

4)मेथी बीज, अजवाइन बीज और काले जीरे के बीज का पाउडर:
अधिकतर भारतीयों के भोजन प्रणाली के भारतीय खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाली मेथी के बीज में अक्सर छिपे हुए लाभकारी गुण शामिल होते हैं जिनसे सायद आप परिचित भी होंगे और कई लोग अनजान भी। मेथी का बीज वसा के नुकसान के लिए शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं।  ऐसे ही अजवाइन के बीज भी वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करते हैं। काला जीरा पेट के चारों ओर वसा के नुकसान के लिए महान हैं और सभी वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रतिदिन इनका सेवन लाभदायक साबित होगा।

5)प्रतिदिन रनिंग-
अगर आप ज्यादा वजन या मोटापा से परेसान है तो आप घर पर ही रहकर प्रतिदिन केवल 4000-500 कदम चलकर कुछ ही दिनों अपना वजन कम होते देखेंगे। इनके लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत ही नही आप प्रतिदिन घर के टेरिस या सीढ़ियों के मदद से नियमित एक्सरसाइज करके अपना मनचाहा रिजल्ट पा सकते है लेकिन आपको इस काम के लिए स्वयं ही सतर्क रहना बहुत जरूरी है। 
आप अपने दैनिक कार्यो के सामानों के लिए मोटरसाइकिल या कार से करने के बजाय तोड़ी रनिंग या पैदल चलकर कर सकते है जिससे आपके काम और एक्सरसाइज एक साथ हो जाएंगे।

Daily Running
   आप बिना जिम जॉइन करें घर पर ही रहकर फिट हो सकते है लेकिन ये आवश्यकता आप पर निर्भर करता है कि आपने यह कार्य किस हिसाब से की। निश्चित ही आप इन उपायो को अपनाकर मोटापा या अधिक वजन से निजात पाएंगे।

इस पेज में आपने बड़े हुए मोटापा को कम करने के लिए कुछ घरेलू ओर दैनिक उपायो के बारे में जानकारी दी। आप इन्हें प्रयोग कर निश्चित ही मोटापा से छुटकारा पा सकते है।इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।।

इन्हें जरूर पढ़ें-

गर्मियों और सर्दियों में मुलायम और चमकदार बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण एवं इनके उपचार










Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
Unknown
admin
11 मई 2020 को 9:24 pm ×

Bahut badhiya hai bhai

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar