ब्रेकप के फायदे Benefits of breakup


ब्रेकप के फायदे Benefits of breakup

Benefits of breakup- युवाओं में किशोरावस्था से प्यार और महोब्बत की भावनात्मक स्थिति प्रारम्भ होती है। इस स्थिति में लगभग सबको प्यार होता है। यह  स्थिति इतना सुखद स्थिति होता है कि लोग अपने पार्टनर को एक दुल्हन के रूप में देखने लग जाते है लेकिन यह दुल्हन कुछ ही लोगो के लिए बन पाते है। अक्सर इस रिश्ते में ब्रेकप ज्यादा होते है। यह ब्रेकप उससे भी हो जाता है जिससे आप बहुत प्यार और भरोसा करते हो। ब्रेकप से जिंदगी, कैरियर, उसके प्रति भरोसा खत्म तो होते ही है, लेकिन इससे जिंदगी और असूल जरूर मालूम हो जाते है।
Benefits of breakup. Breakup ke fayde
Benefits of breakup

इन्हें भी पढ़े-

आइए जानते है ब्रेकअप के फायदे Benefits of breakup-

यह दौर बहुत ही भावनात्मत और दुखद परिस्थिति होती है जब आप दिल से टूटे हुए अकेले और मजबूर स्थिति में होते है तब आप कई मानसिक सोच पर लगे होते है। इतना ही नही कुछ प्रेमी अपने आपको ही खत्म करने की सोच बना लेता है। यह परिस्थिति अत्यत संवेदनशील होते है।
Benefits of breakup
Benefits of breakup

आजकल युवाओं में ब्रेकप होना और उस दौर से गुजरना आम बात हो गयी है लेकिन आप ब्रेकप हुए प्रेमी है तब आपको इस समय सबसे मजबूत रहना जरूरी है यह पल आपका अंत या शुरू के दिन होते है। अगर आप इस स्थिति को आत्मविश्वास के साथ खुद से ही सम्हाल लिए तो आपसे मजबूत और साहस व्यक्ति कोई नही हो सकता। 
इस भावनात्मत और संवेदना से स्वयं को जितना हीरो से कम नही। जब आप इस स्थिति से गुजर रहे होते है उस वक्त जरूर कमजोर पड़ते है लेकिन उससे उबरने के बाद आपमें जो मजबूती और आत्मविश्वास आता है जो कभी नही रहता। इस स्थिति पर स्वयं काबू करके आप एक मजबूत इंसान के रूप में उभरते है। इस उलझन से जीतना आपके जिंदगी के लिए अत्यंत आनंद प्रिय हो सकते है।

                           ब्रेकप के फायदे
             (Benefits of breakup)

1) आप स्वयं पर काबू करके दुसरो पर निर्भर रहना बंद कर देंगे। आप अपना जिंदगी जीते है। फिर किसी के लिए स्वयं की जिंदगी और कैरियर से समझौता नही करना पड़ता। आप इस स्थिति से मुकाबला करने के लिए स्वयं सक्षम और  मजबूत से भरे होते है। कैरियर के प्रति स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने में आत्मविश्वास से भरे होते है।
Benefits of breakup
Benefits of breakup

2) जब आप इस स्थिति से गुजर रहे होते है उस वक्त जरूर कमजोर पड़ते है लेकिन उससे उबरने के बाद आपमें जो मजबूती और आत्मविश्वास आता है जो कभी नही रहता। इस स्थिति पर स्वयं काबू करके आप एक मजबूत इंसान के रूप में उभरते है।

3) ब्रेकप से आपको स्वयं की कमियां मालूम होगी। जिससे आप स्वयं आत्मविश्वास से बढ़े रहेंगे। निर्णय लेने के लिए किसी और का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। आप अपना गाड़ी कहि भी घुमा सकते है और आगे बढ़ सकते है।

इन्हें भी पढ़े-

4) ब्रेकप के बाद जिंदगी को देखने का नजरिया बदल जाता है। आप किसी दूसरे पर जल्दी भरोसा नही करेंगे। अपना निर्णय स्वयं करेंगे।

5) अक्सर देखा गया है प्रेमी कपल्स एक दूसरे के लिए ज्यादा समय निकालते है और अपना जरूरी काम छोड़ देते है। ब्रेकप के बाद आप समय के प्रति सचेत हो जाएंगे। समय प्रबंधन आपके लिए जरूरी हो जाएगा।
Benefits of breakup
Benefits of breakup

6) ब्रेकप के पहले म्यूजिक, वीडियो, गजल और शायरी सुनकर आप अपने प्रेमी को इमोशनल होकर याद करने लगते है। आपका हर जज्बात उसके ऊपर लगा रहता है। लेकिन ब्रेकप के बाद आप इस  सायरी, गजल , सांग सुनकर इमोशनल होने के बजाय इसे इंजॉय करते है। आप सही मायने में मुस्कुराने की वजह जान जाते है इमोशनल आपके जिंदगी से कोशो दूर हो जाते है। आप स्वयं मजबूत होकर अपने उद्देश्य को पर सफलता से विजय पाते है और आपके मन मे परिवारों के प्रति प्रेम भी होते है। जो आपके मानशिक सोच को सामाजिकता और पारिवारिक रिस्तो को बेहतर बनाने की और ले जाता है।

नोट- ब्रेकप के बाद आप स्वयं को खुद ही सम्हाले। ज्यादा समय अपने दोस्तों, परिवार वालो के साथ बिताए। सही मायने में जिंदगी की शुरुआत यही से होता है। जहाँ आप स्वयं की लक्ष्यों को पूरा करने में अपनी पूरी ताकत झोंक देते है। आपको कमजोर होने की जरूरत नही इसमें आपकी हानि नहीं बल्कि आपका लाभ होता है। परिवार और दोस्त वास्तविक प्यार और भरोसा करने वाले जगह होते है। बाकी सब मोह माया होते है।

इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद और अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर बने रहे।

इस पेज में क्या मैने ब्रेकप के फायदे सम्बंधित सही जानकारी दी? Comments Box पर जरूर बताएं।

इन्हें भी पढ़े-





Previous
Next Post »

2 Comments

Click here for Comments
Unknown
admin
3 जून 2020 को 2:56 pm ×

जब देश मे कोरोना वायरस आया है और जब से लॉकडाउन लगा तब से मेरी gf मेरे ऊपर लॉकडाउन लगा दी लभगभ दो महीने हो गए मै अपनी gf से बात नही किया हु लेकिन जिंदगी एक बात तो सीखा दी कोई किसी के लिए कभी खास नही होता जब तक मै अपनी gf की जरूरतें पूरी करता रहा तब तक वो मेरे साथ थी अब पता नई उसके लाइफ में क्या हुआ पता नही लेकिन इंसान अपने बुरे वक्त को भुल सकता हैं लेकिन बुरे वक्त में लोगो द्वारा बुरा बर्ताव कभी नहीं भूल सकता लेकिन ब्रेकप के मै खुश हूं अव कोई रोक टोक नही ये खाव ये पहनो अव मेरे में ऐसी कोई बात नही है

Reply
avatar