जानिए आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रति किन चार औषधियों को बताया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लाभकारी जड़ी बूटी Ministry of AYUSH said beneficial herbs to increase immunity against corona virus

जानिए आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रति किन चार औषधियों को बताया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लाभकारी जड़ी बूटी
Know which four medicines have been given by the Ministry of AYUSH to corona virus, beneficial herbs to increase immunity.

कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति को देखा जाय तो कोई भी देश इस समस्या से अछूता नहीं रहा। इस समस्या को निपटने हेतु सभी देश और दुनिया की वहां सरकारे लॉकडाउन का नियम अपना रहे हैं। वही भारतवर्ष में भी लॉकडाउन की प्रथम चरण 22 मार्च से प्रारंभ होकर वर्तमान में अभी पांचवी लॉकडाउन 1 जून से 30 जून तक विभिन्न दिशा निर्देशों के साथ लागू किया गया।
beneficial herbs to increase immunity
beneficial herbs to increase immunity
इस परिस्थिति को निपने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अनेक नियम और निर्देश जारी किया जो कोरोना महामारी के प्रतिकूल प्रभावित रहा।

चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना वायरस की देशव्यापी समस्या से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। आयुर्वेद का कहना है कि इस वायरस के संक्रमण को दूर करने का सबसे आसान तरीका शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी का होना अति आवश्यक है। इस ऐतिहातिक दौर को दूर करने के लिए उचित कदम उठाये जाय यही एक समय है। जिससे इस समस्या को आंतरिक मजबूती द्वारा दूर किया जा सकता है।

इन्हें भी पढ़े-
आइए जाने आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रति किन चार औषधियों को बताया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लाभकारी जड़ी बूटी

तुलसी की पत्ती के 4 भाग (Basil leaf)
beneficial herbs to increase immunity parts of basil leaf
parts of basil leaf

दालचीनी के 2 भाग (
Cinnamon)
beneficial herbs to increase immunity parts of cinnamon
parts of cinnamon
beneficial herbs to increase immunity parts of dry ginger
parts of dry ginger

कालीमिर्च के 1 भाग (Black pepper)
beneficial herbs to increase immunity part of black pepper
part of black pepper
बनाने की विधि(Recipe)
1) इन सभी जड़ी बूटियों को अच्छी तरीके से सूखा ले फिर इनके 4:2:2:1 भाग बनाकर अच्छे से कूटकर मोटा पाउडर बना ले।

2) इनके 500 मिलीग्राम पाउडर की गोली, 3 ग्राम की पाउच या टीबैग बनाएं।

उपयोग(Use)
1) 150 मिलीलीटर उबले पानी मे इन सभी के मिश्रण से बने पाउडर को अच्छे मिक्स कर चाय की तरह दिन में एक या दो बार जरूर सेवन करें।

2) स्वाद कड़वा होने की स्थिति पर इसमें गुड़, द्राक्षा या नींबू का रस मिला लें।

इन आयर्वेद नुस्खों के सेवन से आंतरिक तन्त्र मजबूत होते है जो पूरे शरीर मे रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकाश करता है। इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से शरीर मे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ याददाश्त तेज और तनाव दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस पेज में आपने आयुष मंत्रालय द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों के बारे में जाना। आप भी इसे अपने दैनिक जीवन मे प्रयोग करें और स्वस्थ रहें।

पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद। रोजक जानकारी के लिए हमारे पेज पर बने रहे और सहयोग प्रदान करें।

Previous
Next Post »