बुद्धिमान व्यक्ति में ये 8 लक्षण पाए जाते है, अगर इनमें से आप मे 5 भी लक्षण है तो आप बुद्धिमान है?

बुद्धिमान व्यक्ति में ये 8 लक्षण पाए जाते है, अगर इनमें से आप मे 5 भी लक्षण है तो आप बुद्धिमान है?
Wise man, mind, brain
Wise man
आप इस बात से परिचित है कि बुद्धि बाज़ार में नहीं बिकती और न ही इसे कोई खरीद सकता है। अगर बुद्धि खरीदने की चीज होती तो सायद करोड़पति और इन बुद्धिमान व्यक्तियों के बीच शीर्ष सूची निकलती जिनमे दोनो पहले पायदान के लिए लड़ते झगड़ते रहते और इन सब बातों को अगर सपने में सोचते तो आप प्रधानमंत्री बन गए होते और मैं बिगबॉस और KBC को होस्ट करता।

खैर चलो इन बातों को ध्यान से हटाते हुए अब बुद्धिमान व्यक्तियों की असल व्यक्तित्व को पहचानना बहुत आसान है। इनकी सामान्य नजरिया अलग ही होता है इनकी सोच दूसरों से बेहतर या अलग ही होता है वो गम्भीर परिस्तिथियों में भी सामान्य दिखाई देते है इनकी आंकने या हाव भाव, सोचने या कार्यशीलता अन्यो से भिन्न ही रहता है।

बुद्धिमान व्यक्ति अपनी बुद्धी से दुनिया को झुकाने की असल हौसला रखता है जिसे दुनिया इनकी बातों को जरूर स्वीकार करता है। इनके विपरीत सभी व्यति बुद्धिमान तो नही हो सकता लेकिन हाँ इनकी बुध्दिमानी जीवन रहस्य को हम आसानी से पहचान सकते है अगर इनमें से आप मे 5 भी लक्षण है तो आप बुद्धिमान है?


आइए जाने बुद्धिमान व्यक्ति के 8 लक्षण है जिन्हें आप आसानी से पहचान सकते है?

1.बुद्धिमान व्यक्ति अकेले रहना पसंद करते है वे बेवजह दूसरों के साथ रहना पसंद नही करते है और ये बहुत ही कम दोस्त बनाते है लेकिन जो भी इनके दोस्त होते है उनका ये जीवन भर साथ देते है। ये लोग अंदर से काफी दयालु प्रवृत्ति के होते है।

2.बुद्धिमान व्यक्ति बहुत कम बातें करते है वे घर वालो से भी कम बात करते है क्योकि उनका दिमाक हर समय किसी न किसी चीज पर चल रहा होता है जिसकी वजह से वो जरूरत पड़ने पर ही बोलते है।

3.बुध्दिमान व्यक्ति नए दोस्त बनाने या किसी भी काम को बहुत सोच समझ कर करते है किसी की दूसरे की सुनकर काम नहीं करते है बल्कि खुद अच्छी तरीके से समझ लेने के पश्चात ही काम करते है।
Wise man, be creative, brain, cool mind
Wise man creative mind
4.बुद्धिमान व्यक्ति खुद से अधिक बांते करते है और बहुत अधिक सोचते है। ऐसे लोग भीड़ वाली जगह और लड़ाई झगड़े से दूर रहना पसंद करते है ओर फालतू में किसी से बहस करके अपनी एनर्जी वेस्ट नहीं करते।

5.बुद्धिमान व्यक्ति खराब से खराब परिस्थिति में भी पॉजिटिव रहते है। वे कभी समस्या के बारे में नहीं सोचते बल्कि समस्या को को दूर करने के बारे मे सोचते है। बुद्धिमान व्यक्ति के आगे आप जुगली करेंगे तो उनका जवाब ये होगा कि- रहने दो उनकी लाइफ है उन्हें अपने हिसाब से जीने दो।

6.हर बुद्धिमान को शुरुआत में ये लगता है कि मैं सबका भला चाहता हूं लेकिन मुझे कोई नहीं समझता। ऐसा इश्लिये होता है क्योंकि बुद्धिमान व्यक्ति ये सोचता है कि दुनिया की सोच भी उनकी तरह बन जाए। लेकिन लोगो की छोटे सोच की वजह से शुरुआत में  सभी लोग बुद्धिमान व्यक्ति को गलत समझते है।


7.बुद्धिमान व्यक्ति बहुत अधिक इमोशनल होते है। ये छोटी चीज़ों को गहराई से फील करते है। ऐसे लोग किसी नए व्यक्ति पर आसानी से यकीन भी नहीं करते लेकिन एक बार किसी पर यकीन कर लेते है तो वो यकीन लंबे समय तक बना रहता है।
Wise man idea, cool mind, thinning, think
Wise man thinking ideas
8.बुद्धिमान व्यक्ति अपने काम में इम्प्रूवमेंट करते रहते है क्योंकि ये अपने काम को हमेशा बेहतर से बेहतर तरीके से करने की कोशिश करते हैं और हमेशा दूसरों से सिखते रहते है। बुद्धिमान लोग बहुत ज्यादा सोचते है।

इन 8 लक्षण या गुण को आपने जरूर भलीभांति और तुलनात्मक रूप से जरूर पढ़ा होगा।

अगर इनमें से आप मे 5 भी लक्षण है तो आप बुद्धिमान है.
सोच क्या रहे है Comments करके जरूर बताइए??

Newest
Previous
Next Post »