डायबिटीज ब्लड शुगर कम करने के बेहतरीन कारगर घरेलू व्यायाम

डायबिटीज ब्लड शुगर कम करने के बेहतरीन कारगर घरेलू व्यायाम
Best effective home exercise to reduce diabetes blood sugar
Diabetes, prevent diabetes
Prevent Diabetes

नियमित एक्सरसाइज बॉडी में मैडिसिन का कार्य करता है। नियमित रूप से व्यायाम करना हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण और जरूरी है और खास तब हो जाता है जब आप डायबिटीज रोग से ग्रस्त हो। डायबिटीज रोगियों को शारीरिक तौर पर फिट रहना बहुत ही जरूरी है। इस डायबिटीज की समस्या से पूर्णतः निजात पाने के लिए आवश्यकता यह है कि आप अपने जीवन शैली में योगासन, प्राणायाम व ध्यान को जोड़ना।

डायबिटीज रोगियों के लिए अपने जीवन शैली में व्यायाम को शामिल करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हो सकते हैं। इन प्रयोगों से आपके डायबिटीज लेवल कम होने के साथ ही वजन कम करने में भी कारगर होंगे।

हेल्दी लाइफस्टाइल और ब्लड शुगर कम करने में एक्सरसाइज का नियमित होना अति आवश्यक है । अधिकतर देखा गया है कि लोग एक्सरसाइज से दूर भगते है लेकिन आप ब्लड शुगर या वजन से परेसान है तो आपको नियमित एक्सरसाइज का उपयोग करना काफी हद तक जरूरी हो जाता है। इस लाइफस्टाइल को बदलना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप इस डायबिटीज के बीमारियों से जूझ रहे है।

इस तरह दैनिक जीवन मे एक्सरसाइज को अपनाकर आप न सिर्फ डायबिटीज लेवल को कम कर सकते है साथ ही वजन भी कम कर सकते है।

इन्हें भी पढ़े-
21 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके दिल के लिए अच्छे हैं

आज की वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच आपको स्वस्थ दिनचर्या अपनाना सेहत के लिए बहुत आवश्यक हो जाता है। अगर आप बॉडी को एक्टिव रखना चाहते है तो अपने लाइफस्टाइल में नियमित होम एक्सरसाइज अपनाकर इस कोरोनोवायरस से लड़ सकते है।

डायबिटीज़ शरीर के किस अंगो पर असर डालता है?

डायबिटीज़ मेटाबॉलिक में ख़राबी की अवस्था है। ख़ून में हाई ब्लड शुगर लेवल (हाइपरग्लाइसीमिया) के साथ ही इन्सुलिन की मौजूदगी के कारण होता है। जो शरीर के अलग-अलग अंगो जैसे आंख, त्वचा, किडनी, हृदय एवम खून की नसों को हानि पहुंचाते हैं

यहां कुछ बेहतरीन घरेलू व्यायाम दिए गए हैं जिनको रोजाना करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
Prevent diabetes home exercise, prevent diabetes
Prevent diabetes home exercise

1. सीढ़ियां चढ़ना (Climb Stairs)
यह गतिविधि सबसे आसान और सुविधाजनक है क्योकि इसे घर पर ही रह कर अपने दैनिक जीवन मे लागू कर सकते है।  सीढ़ी चढ़ने और उतरने से आपका वजन नियंत्रित, पेट की समस्या निजात, और सास की बिमारिओ के लिए, फेफड़ों को हेल्दी बनाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है। इसे खाना खाने के बाद घर पर ही रहकर सीढ़ी उतरने और चढ़ने की क्रिया से ब्लड सुगर नियंत्रित रहता है।

2. डांस करना
यह गतिविधि भी घर पर ही रहकर किया जा सकता है। यह सुविधाजनक रहने के साथ ही आसान और सरल है। कोलेस्ट्रॉल को नियमित, कैलोरी बर्न और ब्लडशुगर को नियंत्रित करने में बहुत ही लाभदायक व्यायाम या गतिविधि है। इससे वजन काफी हद तक कम किया जा सकता है और शरीर लचीलापन और मन मे शांति का बढ़ाव देता है।
इश्लिये इसे म्यूसिक के साथ नियमित समयनुसार 10 मिनट घर पर ही रहकर जरूर करें जिससे डायबिटीज से जल्दी सुधार किया जा सकता है।

3. बाइक (Bike)
यह बाइक राइडिंग गतिविधि भी ब्लड सुगर कंट्रोल करने में कारगर है। यदि आप जिम बाइक या राइडिंग बाइक का प्रयोग करते है तो यह स्वास्थ्य लाभ के साथ ही ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। साथ ही बॉडी में आक्सीजन की मात्रा को नियमित एवम हृदय गति को कम करता है। बॉडी सूडोल और लचीला भी होता है। आप बाइक राइडिंग 20 मिनट तक प्रयोग जरूर करें।

4. ताई ची
यह गतिविधि प्राचीन चीनियों की कला या व्यायाम है जो ब्लड शुगर नियंत्रित करने में बहुत ही लाभदायक है। यह शरीर को संतुलन, मांसपेशियों को मजबूत करता है। शारीरिक मन और शरीर को शांति और तनाव को दूर करता है। इस व्यायाम से आपको नींद भी पर्याप्त मिलेगी।

5. बागवानी (Gardenin
बागवानी या किसानों का कार्य ब्लड शुगर कम करने में बहुत ही अद्भुत और दैनिक गतिविधि है। इस गतिविधि में बोवाई, छटाई, निंदाई, खुदाई एवम कटाई कार्य सम्मिलित होता है। इस गतिविधि में अनेको खुराको से शरीर की मांसपेशियां गति करता है। जिससे मांसपेशियां मजबूत, हड्डी मजबूत, भूख बढ़ाने , पाचन शक्ति मजबूत होती है। इस गतिविधि से आपको सबसे ज्यादा ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए इनका नियमित उपयोग करना चाहिए।

डायबिटीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के बेहतरीन कारगर घरेलू प्रणायाम

इस डायबिटीज की समस्या को पूर्ण रूप दूर करने के लिए आप अपनी दैनिक जीवन मे कुछ आसान प्रणायाम और योगासन को नियमित नित्य क्रिया में जोड़कर आप डायबिटीज का सामना करें।
अच्छे परिणाम प्राप्त करने हेतु आपको योग को नियमित और अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। अतः इसके लिए आपको निरंतर अनुशासन, नियंत्रित जीवन में रहना होगा। इसके लिए योगा सुबह अथवा शाम नित्य जरूर अपनाये। उसके प्रति अनुशासित रहे। आप कुछ ही दिनों में बहुत अच्छे परिणाम और स्वास्थ्य लाभ जरूर देखेंगे।
डायबिटीज या मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए बेहतरीन आसान प्राणायाम-
Yog diabetes, yog
Prevent diabetes for Yog

1) कपालभाति प्राणायाम
2) सुप्त मत्स्येन्द्रासन
3) धनुरासन
4) पश्चिमोत्तानासन
5) अर्धमत्स्येन्द्रासन
6) शवासन
1. कपालभाति प्राणायाम
यह प्राणायाम शरीर के मस्तिष्क और तंत्र तंत्रिकाओं  को ऊर्जा प्रदान करता हैं। पेट की कार्यशीलता को सक्रिय करता है, रक्त के बहाव को तेज करता है। खास कर यह मधुमेह के मरीज के लिए ज्यादा लाभदायक है।

2. सुप्त मत्स्येन्द्रासन
आंतरिक क्रिया को सक्रिय एवं पाचन शक्ति को नियमित रूप से सक्रिय करता है। जिससे शरीर के अंग अच्छे तरीके से कार्य करता है। यह आसन मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है।

3. धनुरासन
पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने और अग्नाशय की कार्यशीलता को मजबूती प्रदान करता है साथ ही तनाव को दूर करता है एवम शांति प्रदान करता है। यह प्राणायाम डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत लाभकारी है।

4.पश्चिमोत्तानासन
यह प्रणायाम डायबिटीज के मरीजों के लिए है। यह प्राणायाम पेट के सभी भागों को सक्रिय करते हुए मजबूती प्रदान करता है। शरीर को आंतरिक रूप से ऊर्जा देती है।

5. अर्धमत्स्येन्द्रासन
बॉडी में आक्सीजन की नियमन और फेफड़ों में आक्सीजन की मात्रा का नियंत्रण के लिए यह प्राणायाम बहुत कारगर है। साथ ही इनके नियमित प्रयोग से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। यह रीढ़ की हड्डी को मजबूती प्रदान करता है और रक्त की प्रवाह को तेज करता है।

6. शवासन
बॉडी को रिलैक्स करने के लिए यह शवासन प्रणायाम बहुत ही लाभदायक है साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यंत ही गुणकारी हैं। यह बॉडी को शांत और शरीर मे नई उर्जा से भर देती है।

टीप- यह केवल सलाह मात्र है यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

इस पेज से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद और अधिक रोजक जानकारी के साथ हमारे पेज पर जुड़े रहे।
इन्हें भी पढ़े-
अगर आप कब्ज से हैं परेशान तो रोज खाएं ये चीजें

Previous
Next Post »